18 नहीं 19 सितंबर से शुरू होगा विघ्‍नहर्ता गणेश का पर्व

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/9770656789.
रायपुर. सनातन धर्म में विघ्‍नहर्ता माने जाने वाले गणेश का पर्व इस साल 19 सितंबर से शुरू होगा। 10 दिनों तक गणेश भगवान की पूजा अर्चना में पूरा देश रमा रहेगा। गणपति बप्‍पा को लेकर सनातनियों की धार्मिक मान्‍यता है कि इनकी घर पर स्‍थापना करने से तमाम तरह की विघ्‍न बाधाएं दूर होती हैं।

मध्‍यप्रदेश के गाडरवारा निवासी रणजीत कौरव बताते हैं कि इस साल दो दिनों तक गणेश चतुर्थी रहेगी। दरअसल गणेश चतुर्थी का प्रारंभ 18 सितंबर को दिन के 12.39 मिनट से होगा। सोमवार से प्रारंभ हुई गणेश चतुर्थी मंगलवार दोपहर 1.43 मिनट तक रहेगी।

ज्‍योतिष के जानकार कौरव के मुताबिक दो दिनों तक गणेश चतुर्थी रहने से लोगों में असमंजस की स्थिति है। हालांकि उदयातिथि 19 सितंबर को है इसकारण गणेश चतुर्थी 19 सितंबर को ही मनाई जाएगी। उसी दिन प्रभु गणेश की प्रतिमा घर घर स्‍थापित होगी।

क्‍या है शुभ मुहूर्त
19 सितंबर को मंगलवार के दिन स्‍वाति नक्षत्र दोपहर 1.48 मिनट तक रहेगा। तत्‍पश्‍चात विशाखा नक्षत्र प्रारंभ होगा जो कि रात्रि तक रहेगा। पहले स्‍वाति नक्षत्र होने से ध्‍वजा और बाद में विशाखा नक्षत्र होने से श्रीवत्‍स नाम के शुभ योग का निर्माण होगा।

कौरव ने अपनी जानकारी के मुताबिक बताया कि 19 सितंबर को ही वैधृति योग भी रहेगा। यह योग हर तरह के स्थिर कामों के लिए बेहद शुभ माना जाता है। गणेश पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 11.01 मिनट से 1.28 मिनट तक रहेगा। अनंत चतुर्दशी के दिन दस दिनों के बाद गणेशजी घरों से बिदा होंगे।

ranjit kaurav
Comments (0)
Add Comment