यहां रात में गिरने लगी ओस की बूंद

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/रायपुर.

मौसम एक बार फिर से करवट लेने लगा है। यहां रात्रि में ओस की बूंदे टपकने लगी है तो हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी होने की खबर है। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि पिछले साल की तुलना में इस बार कहीं ज्‍यादा ठंड पड़ेगी।

दरअसल, मानसून की विदाई प्रारंभ हो गई है। राजस्‍थान से मानसून विदा होने लगा है। फिलहाल छत्‍तीसगढ़ में कहीं कहीं बारिश के बीच मानसून के विदा होने में एक सप्‍ताह का विलंब का आंकलन मौसम वैज्ञानिक कर चुके हैं। उनका अनुमान है कि इस बार सितंबर माह के अंत तक ठंड अपनी दस्‍तक दे देगी।

अक्‍टूबर में बहुत ज्‍यादा तापमान में गरमाहट का अहसास नहीं होगा। नवंबर कड़ाके की ठंड के बीच बीतेगा। गत वर्ष 15 अक्‍टूबर से 15 फरवरी 2022 के दौरान कुल जमा 120 दिनों में 93 दिन और 81 दिन ठंड के बीच रात बीती थी। तब 45 दिन ऐसे थे जब पारा 100 के नीचे रहा था। उस समय 31 अक्‍टूबर के आसपास शीत लहर जैसा अहसास होने लगा था।

नवंबर-दिसंबर में कड़ाके की ठंड पड़ती है। चूंकि इस समय हिमाचल प्रदेश के इलाकों में हल्‍की बर्फबारी शुरू हुई है इसकारण यहां ठंड थोड़ा जल्‍दी आएगी। जल्‍दी आने के अलावा इसकी विदाई में भी थोड़ा समय और लगेगा। मतलब ठंड इस बार ज्‍यादा दिनों तक अपनी मौजूदगी का अहसास कराते रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.