हाथी पर सवार होकर आएगी मां दुर्गा

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/रायपुर.

अगले माह 26 सितंबर से शारदीय नवरात्रि का महापर्व शुरू हो रहा है। सोमवार से शुरू होने वाला महापर्व 5 अक्‍टूबर को समाप्‍त होगा। इस बार मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आएंगी।

हाथी को शांति और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। उनकी सवारी कर आने वाली मां दुर्गा शांति और समृद्धि का संकेत देते हुए आएगी। नौ दिनों तक की गई मां दुर्गा की पूजा अर्चना इस बार बहुत फलदायी होगी।

क्‍या है घट स्‍थापना मुहूर्त

घट स्‍थापना का मुहूर्त 26 सितंबर को सुबह 6.20 मिनट से प्रारंभ होकर सुबह 10.19 मिनट तक रहेगा। प्रतिपदा तिथि 26 सितंबर को सुबह 3.24 मिनट से प्रारंभ होकर अगले दिन सुबह 3.08 मिनट तक रहेगी। 5 अक्‍टूबर 2022 को बुधवार के दिन दशहरा मनाया जाएगा।
इसके बाद 23 अक्‍टूबर से दीपावली नाम का पंचपर्व शुरू होगा। रविवार 23 अक्‍टूबर को धनतेरश है। अगले दिन सोमवार को नरक चतुर्दशी का पर्व मनाया जाएगा। कार्तिक मास की अमावस्‍या को लक्ष्‍मीपूजा की जाती है हालांकि इस बार 24 और 25 अक्‍टूबर को अमावस्‍या है इसकारण भ्रम की स्थिति है।

25 तारीख को अमावस्‍या प्रदोष काल से पहले समाप्‍त हो रही है। इसकारण 24 अक्‍टूबर को सर्वमान्‍य रूप से पूरे देश में दीपावली मनाई जाएगी। 25 अक्‍टूबर मंगलवार को ही गोवर्धनपूजा और बुधवार 26 अक्‍टूबर को भाईदूज का पर्व मनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *