बारिश का कहर : बाधित हुआ मप्र से सड़क संपर्क

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/पेंड्रा.

भारी बारिश के चलते मध्‍यप्रदेश को जोड़ने वाला मार्ग बदहाल हो गया है। मध्‍यप्रदेश की सीमा पर स्थित अनूपपुर में लैंड स्‍लाइड होने के चलते प्रशासन ने आगामी आदेश तक के लिए वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है।

उल्‍लेखनीय है कि इन दिनों छत्‍तीसगढ़ की सीमा से लगे मध्‍यप्रदेश में भारी बारिश हो रही है। बारिश का कहर इस कदर टूट रहा है कि सड़क भी टूटने लगी है। सड़क व पुल टूटने के चलते आवागमन पर असर पड़ रहा है। अनूपपुर कलेक्‍टर सोनिया मीना के मुताबिक 20 अगस्‍त से शुरू हुआ बारिश का दौर अभी भी अनवरत जारी है।

कहां हुआ हादसा ?

अनवरत जारी बारिश के चलते गौरेला-मरवाही से तकरीबन 15 किमी आगे अनूपपुर जिले में लैंड स्‍लाइड हो गया है। इसके चलते बीसों ट्रक अन्‍य वाहन सड़क पर फंस गए थे। साथ ही साथ राजेंद्र ग्राम को अमरकंटक से जोड़ने वाली किरर सड़क पर रिटेनिंग वॉल सहित सड़क बह गई है। इसके चलते भी प्रशासन को अहतियात बतौर आवागमन पर रोक लगानी पड़ी है।

अनूपपुर जिले में ही पुष्‍पराजगढ़ नाम का विकासखंड मुख्‍यालय है। यहीं से होते हुए छत्‍तीसगढ़ को जोड़ने वाली सड़क सिंहपुर-शहडोल-तुलरा मार्ग गुजरता है। इस मार्ग में तुलरा से 5 किमी आगे लैंड स्‍लाइड की खबर है। बड़ी तादाद में बड़े पत्‍थर सड़क पर गिर पड़े हैं। इसकारण मध्‍यप्रदेश और आगे चलकर उत्‍तरप्रदेश को जोड़ने वाला यह मार्ग बाधित हो गया है।

छत्‍तीसगढ़ से आगे मध्‍यप्रदेश और उत्‍तरप्रदेश की ओर जाने वाले इस मार्ग पर शहडोल की तरफ से ट्रैफिक डायवर्ट करना पड़ा है। अनुविभागीय दंडाधिकारी (एसडीएम) अभिषेक चौधरी बताते हैं कि फंसे ट्रक निकाल लिए गए हैं लेकिन इसके बाद इस मार्ग से आवाजाही रोक दी गई है।

एसडीएम चौधरी के बताए मुताबिक अनूपपुर और अमरकंटक आने जाने वाले लोगों को थोड़ी सी अतिरिक्‍त दूरी तय करनी पड़ रही है। शहडोल की ओर से आने वाले वाहन सरई और तुलरा मार्ग पर रोक के चलते लौटाए जा रहे हैं।

राजेंद्र ग्राम से अमरकंटक को जोड़ने वाले मार्ग पर भी परेशानी पैदा हुई है। इसके चलते जेतहरी होकर बैहार घाट से राजेंद्र ग्राम को जोड़ने वाला मार्ग परिवर्तित किया गया है। राजेंद्र ग्राम मार्ग स्थित किरर घाट मार्ग में क्रेक आ गया है और रिटेनिंग वॉल क्षतिग्रस्‍त हो गई है। हालांकि रिटेनिंग वॉल हटा दी गई है। भूस्‍खलन की आशंका देखते हुए फिलहाल यह मार्ग प्रतिबंधित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *