जयंती पर कल विमोचित होगी बस्‍तर टाईगर

शेयर करें...

रायपुर।

राजनीति के क्षेत्र में बस्‍तर टाईगर के नाम से प्रसिद्ध रहे महेंद्र कर्मा की जयंती पांच अगस्‍त को मनाई जाएगी। जयंती के अवसर पर श्रीमती प्रीति उपाध्‍याय व उनके पति कुणाल शुक्‍ला द्वारा लिखी गई पुस्‍तक बस्‍तर टाईगर का विमोचन भी होगा।

दरअसल, कांग्रेस सहित राजनीति के क्षेत्र में महेंद्र कर्मा को बस्‍तर टाईगर के ही नाम से जाना जाता था। 25 मई 2013 को झीरम घाटी में हुए नक्‍सली हमले में महेंद्र कर्मा अपने अन्‍य साथियों के साथ शहीद हो गए थे।

महेंद्र कर्मा को सलवा जुडूम जैसे अभियान को चलाने वाला नेता माना जाता रहा है। महेंद्र कर्मा की जीवनी पर आधारित यह किताब सलवा जुडूम के मसले पर भी गौर करेगी। इसके अलावा जन्‍म से लेकर मृत्‍यु तक के पांच महत्‍वपूर्ण पड़ाव किताब में सम्मिलित किए गए हैं।

कुणाल शुक्‍ला बताते हैं कि कुल पच्‍चीस अध्‍याय में महेंद्र कर्मा पर विचार विमर्श इस किताब में नज़र आएगा। शुक्रवार को होने वाला यह विमोचन समारोह होटल ग्रैंड इम्‍पीरिया में शाम 6.30 बजे प्रारंभ होगा।

उल्‍लेखनीय है कि कुणाल मूलत: आरटीआई एक्टिविस्‍ट के रुप में जाने जाते हैं। राजनांदगांव में पैदा हुए कुणाल इन दिनों राजधानी के मूल निवासी हैं। बीकॉम, बीजेएमसी, एमए तक शिक्षा प्राप्‍त करने वाले कुणाल राज्‍य की कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में कबीर संचार शोध पीठ के अध्‍यक्ष का दायित्‍व संभाल रहे हैं।

जबकि उनकी अर्धांगिनी प्रीति उपाध्‍याय वर्तमान में घर परिवार संभालने के साथ ही अध्‍ययन और लेखन में रुचि रखती हैं। कोलकाता में जन्‍मी प्रीति बीकॉम पूरा करने के बाद पारिवारिक जिम्‍मेदारियों के चलते एमकॉम व सीए की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाई। वह सेक्‍शन ऑफिसर के रुप में कार्य कर रहीं थी और बाद में उन्‍होंने बैंकिंग क्षेत्र को व्‍यवसाय के लिए चुना था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *