नांदगांव का गुटखा किंग कौन ?

शेयर करें...

राजनांदगांव।

कभी संस्‍कारधानी के नाम सुर्खियां बटोरने वाले राजनांदगांव में इन दिनों गैरकानूनी कार्य बड़ी तेजी से उभर रहे हैं। यह नगरी अब तस्‍करी माफियागिरी जैसे अनजान शब्‍दों से वाकिफ होने लगी है। छोटे बड़े अपराधों से लेकर यहां अब वाईट कॉलर क्राईम भी उभरने लगे हैं। इसी कड़ी में जीएसटी चोरी कर गुटखा बनाए जाने का अपराध हो रहा है तो सवाल उठता है कि नांदगांव का गुटखा किंग कौन ?

जिन दिनों डॉक्‍टर रमन सिंह राजनांदगांव विधायक के साथ प्रदेश के मुखिया हुआ करते थे उन दिनों गुटखा पर प्रतिबंध पूरी तरह से लागू कर दिया गया था। मतलब साफ है कि प्रदेश में अब गुटखे का निर्माण नहीं हो सकता लेकिन… रमन के अपने निर्वाचन मुख्‍यालय राजनांदगांव में ही जीएसटी की चोरी कर गुटखा निर्माण किया जा रहा है।

चर्चा में एनएच कनेक्‍शन

रायपुर-नागपुर के बीच पड़ने वाला शहर राजनांदगांव रेल कनेक्टिविटी से लेकर मुंबई-कोलकाता को जोड़ने वाला सड़क मार्ग का प्रमुख व्‍यवसायिक केंद्र रहा है। इसी एनएच कनेक्‍शन का लाभ इन दिनों गुटखा उत्‍पादन करने वाला व्‍यवसायी उठा रहा है। यह व्‍यवसायी कौन है और उसकी पहुंच कहां तक इस बात को इस तरीके से समझ लीजिए कि, प्रशासन एक तरह से उसकी मुठ्ठी में कैद है।

तभी तो यह व्‍यवसायी दिल्‍ली में निर्मित होने वाले गुटखे का निर्माण यहां जीएसटी चोरी करते हुए बेधड़क तरीके से नांदगांव में ही कर रहा है।  ग्रामीणों ने कई मर्तबा इसकी शिकायत की लेकिन इसके बावजूद इस पर किसी भी तरह की रोक अथवा कार्रवाई आज दिनांक तक न देखने में आई न सुनने में आई।

चूंकि अब हर हाथ में स्‍मार्टफोन है और लोग बेहद जागरुक हो चले हैं इस कारण उन्‍होंने अब निर्णय लिया है कि इस गुटखा व्‍यवसायी की कर चोरी की शिकायत सीधे केंद्र स्‍तर पर की जाएगी। मतलब साफ है कि कभी भी यदि शिकायत हुई और सही पाई गई तो जीएसटी की टीम यहां उक्‍त व्‍यवसायी का रिकॉर्ड खंगालने आ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *