रेप केस : गिरफ्तार नहीं होंगे सस्पेंडेड आईएएस पाठक

शेयर करें...

नेशन अलर्ट / 97706 56789

बिलासपुर.

जांजगीर कलेक्टर चेंबर के रेस्टरुम में कथित तौर पर बलात्कार करने के आरोप में राज्य शासन द्वारा निलंबित किए गए आईएएस जनकप्रसाद पाठक को गिरफ्तार नहीं किया जा सकेगा. दरअसल, उन्हें हाईकोर्ट से जमानत मिल गई है.

मामला ज्यादा पुराना नहीं है. वर्ष 2007 बैच के प्रमोटी आईएएस जेपी पाठक मई अंत तक जांजगीर चांपा के डीएम यानिकि जिला दंडाधिकारी ( जिलाधीश ) हुआ करते थे.

यह भी पढे़:

http://www.nationalert.in/?p=9041

राज्य सरकार ने पाठक को जांजगीर से स्थानांतरित करते हुए रायगढ़ जिलाधीश रहे यशवंत कुमार को जांजगीर में पदस्थ किया था. अभी पाठक अपना प्रभार यशवंत कुमार को सौंपे ही थे कि वह बेहद गंभीर आरोप से घिर गए.

एनजीओ संचालिका ने लगाया था रेप का आरोप

जांजगीर से पाठक के हटते ही एक एनजीओ संचालिका ने उन पर बलात्कार का आरोप लगाया था. आरोप लगाने वाली महिला का कहना था कि उससे पाठक ने जिलाधीश कक्ष के विश्राम कक्ष में शारीरिक संबंध बनाए थे.

यह भी पढे़ं:

http://www.nationalert.in/?p=9044

एक शिक्षाकर्मी की पत्नी उक्त महिला ने अपने आरोपों को लेकर कई तरह के साक्ष्य पुलिस को उपलब्ध भी कराए थे. बाद में जांजगीर के जिलाधीश यशवंत कुमार, पुलिस अधीक्षक पारुल माथुर के निर्देश पर पाठक पर वहां की कोतवाली में जुर्म दर्ज कर लिया गया था.

यह भी पढे़ं:

http://www.nationalert.in/?p=9047

निलंबन के बाद से भूमिगत हैं पाठक

जांजगीर पुलिस द्वारा पाठक के खिलाफ भादंवि की धारा 376, 506, 509 ख के तहत अपराध दर्ज किए जाते ही राज्य शासन ने उन्हें निलंबित कर दिया था. तब से ही वह भूमिगत बताए जाते हैं.

यह भी पढे़ं:

http://www.nationalert.in/?=9059

इधर जांजगीर पुलिस ने उनके विरुद्ध जांच शुरु कर दी थी. जांजगीर एसपी ने चांपा एसडीओपी सुश्री पदमश्री तंवर को जांच का जिम्मा सौंपा था. पुलिस ने भी पाठक को नोटिस जारी करते हुए गति बढा़ने का प्रयास नहीं किया.

यह भी पढे़ं:

http://www.nationalert.in/?=9065

इधर, जैसेकि नेशन अलर्ट द्वारा उसी समय आशंका जताई गई थी वैसे ही पाठक ने अग्रिम जमानत के लिए हाईकोर्ट की तरफ दौड़ लगाई. उन्होंने अपने अधिवक्ता शशांक ठाकुर, आशुतोष पांडेय, हिमांशु सिन्हा के माध्यम से याचिका लगाई.

आज छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के न्यायाधीश अरविंद सिंह चंदेल की कोर्ट ने सुनवाई करते हुए उन्हें अग्रिम जमानत दी. कोर्ट ने कहा कि एफआईआर पढ़ने के बाद यह स्पष्ट होता है कि एफआईआर देरी से कराई गई है.

इस कारण कोर्ट ने मामले को कमजोर पाया. एफआईआर में जो कहा गया है वह भी विश्वसनीय नहीं प्रतीत होता इसलिए याचिकाकर्ता को अग्रिम जमानत का लाभ दिया जाता है.

पीडि़ता पक्ष की ओर से सरफराज खान और राज्य सरकार की ओर से अतिरिक्त महाअधिवक्ता विवेक रंजन तिवारी ने आरोपी को जमानत दिए जाने पर अपनी आपत्ति जताई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *