थोडी़ देर बाद आकाश में होगा अद्भूत नजारा !

शेयर करें...

एक साथ दिखेंगे चंद्र, मंगल, बुध सहित सौर परिवार के 8 ग्रह, शाम साढ़े सात बजे से दिखने लगेंगे गुरु और शनि

नेशन अलर्ट / 97706 56789

आज रात में दुर्लभ खगोलीय घटना होने जा रही है. आज शनिवार, 8 अगस्त की रात में सौर मंडल के 8 ग्रह एक साथ दिखेगा. आज शाम सूर्यास्त के बाद चंद्र, मंगल, बुध, गुरु, शुक्र, शनि और नेप्च्यून-यूरेनस दिखाई देंगे. 6 ग्रह सामान्य आंखों से देखा जा सकता है. वहीं, नेप्च्यून-यूरेनस को टेलीस्कोप से देख सकते हैं.

यह एक दु्र्लभ खगोलीय घटना है. इस समय 360 डिग्री में चक्कर लगाने वाले ये ग्रह पृथ्वी की ठीक सामने रहेंगे. इस स्थिति में शाम के बाद करीब साढ़े सात बजे से बृहस्पति यानी गुरु ग्रह दिखने लगेगा, इसके साथ ही रिंग वाला ग्रह शनि भी दिखेगा.

रात 9 बजे नेप्च्यून उदय हो जाएगा. इसके बाद लाल ग्रह मंगल रात 11 बजे से दिखने लगेगा. मध्यरात्रि 12 बजे यूरेनस के दर्शन होने लगेंगे. रात 3 बजे के बाद सबसे चमकीला ग्रह शुक्र पूर्व दिशा में उदय होगा.

सूर्योदय से कुछ मिनट पहले करीब 5 बजे सौर परिवार का पहला ग्रह बुध दिखने लगेगा. इन ग्रहों के साथ ही पृथ्वी का उपग्रह चंद्रमा भी दिखेगा. चंद्रमा रात 10 बजे के बाद दिखने लगेगा.

बहुत कम बनते हैं योग

इसे एक खगोलीय घटना माने जाते है. सौर मंडल में ऐसा बहुत कम होता कि एक साथ कई ग्रह दिखाई देते है. इन सभी ग्रहों को एक साथ एक ही रात में दिखने के योग बहुत कम बनते हैं. आखिर क्यूं ?

क्योंकि, ये ग्रह सूर्य की परिक्रमा अपनी गति से करते हुए कई बार इस स्थिति में होते हैं कि वे दिन के समय आकाश में सूर्य के साथ रहते हैं. सूर्य की वजह से ही इन्हें देख पाना संभव नहीं होता है. 8 तारीख को नेप्च्यून और यूरेनस के अलावा अन्य सभी ग्रह सामान्य आंखों से भी देखे जा सकेंगे.

कब कौन सा ग्रह दिखेगा

गुरु – शाम 7.30 से अगली सुबह 4 बजे तक

शनि – 7.30 से अगली सुबह 4.30 बजे तक

नेप्च्यून – रात 9 बजे से सूर्योदय तक

मंगल – रात 11 बजे से सूर्योदय तक

यूरेनस – रात्रि 12.30 बजे से सूर्योदय तक

शुक्र – रात 3 बजे से सूर्यादय तक

बुध – 9 अगस्त की सुबह 5 से सूर्यादय तक

चंद्रमा – रात 10 बजे से सूर्यादय तक.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *