बैठक में बनी सहमति, कुछ प्रक्रिया में तो कुछ कार्य आगामी योजना में

शेयर करें...

नेशन अलर्ट / 97706 56789

कोरबा.

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के जनहितकारी रुख को देखते हुए अंततः कांग्रेस के प्रभाव वाले नगर निगम को आपसी बैठक करने मजबूर होना पडा़. इस बैठक में कांग्रेसी महापौर व माकपा के बीच आपसी सहमति बनने की खबरें आ रही हैं.

बैठक का लब्बोलुआब यह रहा कि कुछ कार्यों को प्रक्रिया में ले लिया गया है जबकि कुछ अन्य आगामी कार्य योजना में प्रावधानित किए गए हैं.

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी और कांग्रेस नेताओं की एक संयुक्त बैठक हुई. बैठक में कांग्रेस से महापौर राजकिशोर प्रसाद, सभापति श्यामसुंदर सोनी और वरिस्ट कांग्रेसी महेश भवनानी शामिल थे.

माकपा की ओर से बैठक में जिला सचिव प्रशांत झा के नेतृत्व में एसएन बेनर्जी, वीएम मनोहर, जनकदास कुलदीप, जनाराम कर्ष, जवाहर सिंह कंवर, हुसैन अली, दिलहरण बिंझवार आदि नेताओं ने हिस्सा लिया. बैठक में माकपा की दोनों महिला पार्षद सुरती कुलदीप और राजकुमारी कंवर भी शामिल थी.

माकपा ने पिछले दिनों अपने सुझावों के साथ निगम के आगामी बजट में आम जनता की समस्याओं के निवारण हेतु उठाये जाने वाले कदमों को शामिल करने हेतु एक 13 सूत्रीय मांगपत्र महापौर को सौंपा था.

इस मांगपत्र पर दोनों पार्टियों के बीच चर्चा हुई. जनहित के मुद्दों पर कांग्रेस भी इस मांगपत्र से सहमत है. दोनों पार्टियों के बीच इन मांगों को चरणबद्ध ढंग से क्रियान्वित करने पर सहमति बनी है.

फिलहाल पहले चरण में जनहित की तात्कालिक समस्याओं को प्राथमिकता के साथ हल करने पर माकपा और कांग्रेस — दोनों पार्टियां सहमत हैं. निम्न कार्यों को जनहित में तत्काल पूरा करने के लिए निगम के आगामी कार्ययोजना में प्रावधान किए जाने की सहमति बनी है :

(1) कुसमुंडा से सर्वमंगला चौकी तक सड़क जीर्णोद्धार का कार्य प्रगति पर है. राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल के प्रयास से 4 लेन सड़क का निर्माण कार्य की स्वीकृति मिली, टेंडर प्रक्रिया अतिशीघ्र होगी पूरी.

(2) मड़वाढोढा, पुरैना, अवधनगर में एक महीने के अंदर नल-जल योजना का कार्य पूरा करना.

(3) लावारिस मवेशियों के कारण खेती-किसानी को हो रहे नुकसान और शहर क्षेत्र में हो रही दुर्घटना को रोकने के लिए स्थल चयन कर बांकी मोंगरा जोन में गौठान का निर्माण करना.

(4) बांकी मोंगरा मेन मार्केट सड़क का जीर्णोद्धार.

(5) बांकी मोंगरा क्षेत्र में सर्व सुविधायुक्त गार्डन का निर्माण.

(6) महिलाओं को स्व सहायता समूह के माध्यम से रोजगार प्रदान करने के लिए छग  शासन के नियमानुसार कार्ययोजना बना कर रोजगार उपलब्ध कराना.

(7)  निगम क्षेत्र अंतर्गत कृषि अर्थव्यवस्था पर आधारित गांवों में कृषि कार्य की उन्नति के लिए छग शासन के नियमानुसार योजना बनाकर क्रियान्वित करना.

(8)  जिन गरीब परिवारों को आवासीय पट्टा नहीं मिला है, उनका सर्वे कराकर नियमानुसार पट्टा उपलब्ध कराना.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *