नर सेवा ही नारायण सेवा है मानने वाले महंत के दिन की शुरुआत होती है गौ सेवा से

शेयर करें...

नेशन अलर्ट / 97706 56789

जांजगीर.

नर सेवा ही नारायण की सेवा है ऐसा मानने वाले महंत रामसुंदर दास का दिन गौसेवा से शुरु होता है. प्रदेश के सभी जिलों में वह गौ अभ्यारण खोले जाने की सरकार की योजना पर वह काम करने वाले हैं.

उल्लेखनीय है कि हाल ही में उन्हें गौसेवा आयोग के अध्यक्ष पद पर राज्य शासन द्वारा नियुक्त किया गया है. अपने प्रवास के दौरान उन्होंने सर्किट हाउस में बातचीत की.

उन्होंने कहा कि आयोग का अध्यक्ष बनने के बाद अब उनकी जिम्मेदारी बढ़ गई है. प्रदेश में गायों के संरक्षण को लेकर कार्य किया जाएगा. राज्य सरकार भी गायों के संरक्षण और संवर्धन के लिए कार्य कर रही है.

इसके तहत ही प्रदेश के सभी ग्राम पंचायतों और नगरीय निकायों में गौठानों का निर्माण कराया जा रहा है. गौठानों में गायों के चारा पानी की भी व्यवस्था की गई है.

महंत ने कहा कि सरकार द्वारा अभी- अभी गोधन न्याय योजना की शुरूआत की गई है. इससे गौ पालकों को आर्थिक रूप से फायदा होगा. गौ पालकों से सरकार 2 रूपए में गोबर खरीदेगी और उसका कम्पोस्ट खाद बनाकर बेचेगी.

महंत रामसुंदर दास ने कहा कि आज जैसे ही हम घर से निकलते हैं तो देखते हैं कि सड़कों पर मवेशी बैठे हैं. कई बार भारी वाहनों की चपेट में आकर मवेशियों की मौत भी हो जाती है.

जिले में लगातार गौ तस्करी बढ़ रही है इसे रोकने के लिए उन्होंने स्थानीय लोगों को जागरूक होकर शासन- प्रशासन का सहयोग करने की बात उन्होंने कही.

उन्होंने कहा कि अभी केवल प्रदेश के एक मात्र बेमेतरा जिले में ही प्रयोग के तौर पर गौ अभ्यारण बनाया गया है. जल्द ही प्रदेश के सभी जिलों में स्थान चिन्हित कर गौ अभ्यारण बनाए जाएंगे.

गौ अभ्यारण में एक ही स्थान पर बेसहारा मवेशियों को रखा जा सकेगा. यहां उनके लिए चारा पानी के साथ ही डॉक्टरों की भी व्यवस्था रहेगी जहां मवेशियों की नियमित देखभाल और जांच हो सकेगी.

इस अवसर पर कांग्रेस जिला अध्यक्ष चौलेश्वर चंद्राकर, पुर्णेद्र तिवारी, निर्मलदास वैष्णव, सुखराम दास, त्यागी महाराज, ब्रजेश केशरवानी व अन्य लोग उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *