कोरोना वायरस: अब तक कुल 3072 केस, 75 की मौत, ज्यादातर युवा हो रहे शिकार

नई दिल्ली.
तबलीगी जमात की लापरवाही के बेहद गंभीर नतीजे सामने आने लगे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे में ही कोरोना वायरस संक्रमण के 525 केस सामने आए हैं, जो एक दिन में अब तक का सबसे ज्यादा उछाल है। अब देश में कोरोना के कुल केस बढ़कर 3072 हो चुके हैं। इनमें से 212 लोग इलाज के बाद या तो ठीक हो चुके हैं या देश से बाहर जा चुके हैं। अभी तक 75 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि कम से कम 58 की हालत नाजुक है।

कम से कम 1023 तबलीगी सदस्यों को कोरोना
कोरोना वायरस के मामलों में पिछले कुछ दिनों से देखी जा रही तेजी के लिए बहुत हद तक तबलीगी जमात की लापरवाही जिम्मेदार है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में अब तक सामने आए कुल मामलों में 30 प्रतिशत तो सिर्फ ‘एक खास स्थान’ से जुड़े हुए हैं। यह ‘एक खास स्थान’ कोई और नहीं बल्कि जमात का मुख्यालय निजामुद्दीन मरकज है, जहां पिछले महीने हुए जलसे में शामिल हुए लोग बड़ी तादाद में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। अब तक 1023 से ज्यादा तबलीगी सदस्यों में कोरोना की पुष्टि की जा चुकी है।

चौंकाने वाली बात- मरीजों में ज्यादातर युवा
कोरोना वायरस के बारे में माना जा रहा है कि बुजुर्गों को आसानी से अपनी गिरफ्त में ले रहा है, लेकिन भारत में आंकड़े चौंकाने वाले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा 42 प्रतिशत मामले 21-40 वर्ष की आयु के हैं। 33 प्रतिशत मामले 41-60 वर्ष की उम्र वालों और 17 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु वालों के हैं। 9 प्रतिशत मामले 0-20 वर्ष के एज ग्रुप के हैं।

100 के करीब पहुंचा मौत का आंकड़ा
स्वास्थ्य विभाग ने वैसे तो अब तक 75 मौत की पुष्टि की है लेकिन न्यूज एजेंसी पीटीआई ने राज्यों से जो आंकड़ें जुटाए हैं, उसके मुताबिक देशभर में कम से कम 94 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 24 मौतें हुई हैं। इसके अलावा गुजरात में 10, दिल्ली और मध्य प्रदेश में 6-6 मौतें हुई हैं। इतना ही नहीं, संक्रमित लोगों की संख्या शनिवार दोपहर बढ़ कर 3,250 के आंकड़े को पार कर चुकी है।

महाराष्ट्र, दिल्ली और तमिलनाडु में सबसे ज्यादा मरीज
कोरोना वायरस का फैलाव देश के 29 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों तक हो चुका है। सबसे बुरी स्थिति महाराष्ट्र, दिल्ली और तमिलनाडु की है। तीनों ही राज्यों में 400 से ज्यादा कोरोना वायरस के मामले हैं। महाराष्ट्र में 490, दिल्ली में 445 और तमिलनाडु में 411 मामलों की पुष्टि की जा चुकी है। केरल में 295, राजस्थान में 200, उत्तर प्रदेश में 174 और मध्य प्रदेश में 104 मामलों की पुष्टि की जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *