कीर्तन ने तुर्की में दिखाई दिमाग की कौशलता

शेयर करें...

नेशन अलर्ट.
97706-56789
पाली.

तुर्की में आयोजित हुए 13वीं विश्व मेमोराइड टर्की ओपन चैंपियनशिप में यहां के भी एक बालक ने अपनी दिमागी कौशलता दिखाई है. उसने 13 देशों से आए 163 प्रतिभागियों के बीच स्वर्ण पदक के साथ ही तीन और पदक जीत लिए.

मामला जिले के नारलाई गांव के जुड़ा हुआ है. यहां के कृषक परिवार से जुड़े हुए कीर्तन सीरवी ने झंडे गाड़ दिए. कीर्तन, तेजाराम परिहार का पुत्र है. वह वर्तमान में वापी (गुजरात) में एक निजी शैक्षणिक संस्थान में पांचवी का विद्यार्थी है.

कीर्तन के दादा मगनाराम चौधरी बताते हैं कि उसकी इस सफलता से पूरे गांव में प्रसन्नता देखी जा रही है. उसने टर्की किड्स चैंपियनशिप में स्पर्ण पदक प्राप्त किया था.

कीर्तन ने मेंटल कैलेंडर डेट किड्स कैटेगरी में कांस्य पदक जीता. मेंटल एडीशन कप चैंपियनशिप में उसे सिल्वर मैडल से ही संतोष करना पड़ा. वह स्पर्धा में अपनी मां अनिता देवी परिहार के साथ शामिल हुआ था.

अनिता देवी बताती हैं कि स्पर्धा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को केल्कुलेटर सहित पेन, पेंसिल का इस्तमाल किए बगैर गणित से जुड़े सवालों को हल करना होता है. जो जितनी जल्दी सही जवाब देता है उसके जीतने के अवसर उतने ही बढ़ जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *