सीकर पर टूट रहा सर्दी का सितम

नेशन अलर्ट.
97706-56789
जयपुर.

पूरे राजस्थान में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. सीकर में ही सर्दी का सितम टूट रहा है. यहां का तापमान 7.8 डिसे गिरकर जमाव बिंदु तक पहुंच गया है.

मौसम विभाग के जानकार बताते हैं कि फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र में सीकर के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. यह जमाव बिंदु के आसपास 1.2 डिसे तक पहुंच गया है.

कम हुई दृश्यता

राजस्थान के शहरों में सुबह बाहरी इलाकों में छाए कोहरों ने दृश्यता को कम करके रख दिया है. फसलों पर ओस की बूंदें जमी मिल रही है.

10 बजे के आसपास जब सूर्य थोड़ा ऊपर आता है तब जाकर लोगों को राहत महसूस हो रही है. उत्तरी हवा के चलते तापमान में और गिरावट देखी जा सकती है.

गत दो दिनों के दौरान राजस्थान का तापमान लोगों के सहन करने लायक था लेकिन इसके बाद कल से फिर तापमान में भारी गिरावट देखी जा रही है. अब आने वाले सप्ताह भर के भीतर कई स्थानों पर शीतलहर चलने की उम्मीद जताई गई है.

शीतलहर की चपेट में देश

देश के पहाड़ी इलाकों में जबरदस्त बर्फ़बारी और शीतलहर ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. उत्तराखण्ड , हिमाचल प्रदेश , जम्मू कश्मीर , लेह लद्दाक और माउंट आबू में शीतलहर और बर्फ़बारी ने ठंड का असल एहसास कराना शुरू कर दिया है.

हिमालय में बर्फबारी के बाद से संपूर्ण उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में है. कोहरे के कारण दर्शयता कम होने से हवाई और रेल यातायात पर असर पड़ा है.

दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाई अड्डे से शनिवार को 19 उड़ाने रदद् व 5 डायवर्ट हुई. यही हाल रविवार को भी हुआ. बताया जाता है कि विभिन्न रेल मंडलों की 100 से ज्यादा ट्रेन भी अपने निर्धारित समय से 2 -5 घंटे देरी से चल रही है.

दिल्ली में शनिवार को हल्की बारिश होने से तापमान में गिरावट आई है. दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री कम यानी 17.5 डिसे रहा. दिल्ली -एनसीआर के कई इलाकों में विजिबिलिटी शून्य रही.दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक 430 रहा.

उधर जम्मू -कश्मीर में फिर बर्फबारी होने से कई इलाकों में पारा शून्य से नीचे जा पहुंचा. बताया जाता है कि जम्मु कश्मीर में शुक्रवार से बर्फबारी का दौरा जारी है. इसके चलते पंजाब और हरियाणा के कई इलाके कोहरे में लिपटे रहे.

हिमाचल प्रदेश में भी बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है. राज्य में केलॉन्ग माइनस 6 डिग्री तापमान के साथ सबसे ठंडा रहा. पंजाब के अमृतसर में पारा 6.6 गुरदासपुर में 6.1 दर्ज हुआ.

हरियणा के सिरसा में 8 . 3 दर्ज हुआ. उत्तरप्रदेश के कई शहरों में भी कोहरे का असर देखने को मिला. इलाहबाद , लखनऊ , मिर्जापुर , बनारस और बागपत में शीतलहर से लोग ठिठुर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *