सोना तस्करी : कोलकाता से लाने वाले को मिलते हैं प्रतिकिलो पांच हजार

नेशन अलर्ट.
97706-56789
रायपुर.

डायरेक्टर ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस (डीआरआई) की एक कार्यवाही से पुन: सोना तस्करी का मुद्दा उठ खड़े हुआ है. इसकी तस्करी में शामिल व्यापारियों द्वारा प्रत्येक किलो पीछे पांच हजार रूपए सोना लाने ले जाने वाले को दिए जाते हैं.

सराफा के विश्वसनीय सूत्र बताते हैं कि सारा मामला 25 से 30 हजार रूपए प्रतिकिलो के पीछे कम कीमत से जुड़ा हुआ है. इसे स्पष्ट करते हुए बताते हैं कि बांग्लादेश से कोलकाता के बुलियन मार्केट में तस्करी करके सोना लाया जाता है.

रायपुर सहित विभिन्न स्थानों पर होती है आपूर्ति

सूत्र बताते हैं कि प्रत्येक दिन छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर सहित देश के विभिन्न स्थानों पर इस सोने की आपूर्ति की जाती है.

अकेले छत्तीसगढ़ में ही प्रतिदिन तकरीबन 20 किलो सोना कोलकाता से लाया जाता है. इसके एवज में प्रतिकिलो पीछे लाने वाले को पांच हजार रूपए दिए जाते हैं.

सीएल के नाम से होती है सप्लाई

सराफा की अंदरुनी जानकारी रखने वाले सूत्र बताते हैं कि यह सोना कोलकाता के नाम से सीएल के कोडवर्ड से जाना जाता है. बांग्लादेश से जो सोना कोलकाता लाया जाता है वह शुद्धता के मामले में 99.90 प्रतिशत होता है.

सोने की आपूर्ति कोलकाता में होने के बाद उसमें मिलावट की जाती है. यही सोना कोलकाता में 99.30 से लेकर 99.40 प्रतिशत तक शुद्ध करके देश के विभिन्न हिस्सों में सप्लाई किया जाता है. एक एक किलो के साइज में सोना तैयार होता है.

बहरहाल, रायपुर सहित कोलकाता और मुंबई में तस्करी कर लाए गए 42 किलो सोना और गहनों को आज पकड़ लिया गया है. यह कार्यवाही डीआरआई की टीम ने की है जिसमें दस आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं.

जब्त किए गए 42 किलो सोना की कीमत 16.5 करोड़ रूपए बताई गई है. बिनायक एन्क्लेव स्थित गोविंद मालवीय के फ्लैट से 5.57 करोड़ रूपए कीमत के सोने के बिस्किट, सलाखें, कटे हुए टुकड़े, गहनें बरामद किए गए हैं.

इसी मामले में गोविंद मालवीय सहित अन्नाराम, महेंद्र कुमार, विशाल अंकुश, कैलाश जगताब, सूरज मकबूल मुल्ला, फिरोज मुल्ला गिरफ्तार किए गए हैं. इनकी निशानदेही पर एलटीटी कुरला एक्सप्रेस, समरसता एक्सप्रेस से भी रायपुर में गिरफ्तारी की गई है.

रायपुर में पकड़े गए आरोपी का नाम मिलन कुमार बताया गया है. उसके पास से 8 किलो सोना जिसकी कीमत 3.13 करोड़ रूपए होती है बरामद किया गया है. मुंबई से 7 किलो सोना जब्त किया गया है. इसे प्राप्त करने वाले साहिल जैन सहित गोपाराम भी गिरफ्तार किए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *