कोविंद के हाथों उद्घाटित होगा नया हाईकोर्ट भवन

शेयर करें...

नेशन अलर्ट.
97706-56789
जोधपुर.

राजस्थान हाईकोर्ट के जोधपुर मुख्यपीठ का नया भवन 7 दिसंबर को उद्घाटित होगा. इसकी सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है. इसके चलते जोधपुर हाईकोर्ट की मुख्यपीठ में 6 दिसंबर को अवकाश घोषित किया गया है.

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राजस्थान हाईकोर्ट के नए भवन का उद्घाटन करने के लिए जोधपुर आ रहे हैं. चूंकि उद्घाटन के अगले दिन 8 दिसंबर को रविवार का अवकाश है इसके चलते नए भवन में कामकाज 9 दिसंबर से प्रारंभ हो जाएगा.

1949 में हुई थी स्थापना

बताया जाता है कि जोधपुर को न्यायिक राजधानी घोषित करते हुए यहां राजस्थान हाईकोर्ट की स्थापना 1949 में की गई थी. तब जोधपुर में ही हाईकोर्ट की बैंच हुआ करती थी.

राज्य के किसी भी कोने में हाईकोर्ट की कोई और बैंच उस समय नहीं थी. तब हाईकोर्ट में बैठने वाले सभी जज जोधपुर मुख्पीठ में ही बैठा करते थे. 1976 में हाईकोर्ट की एक और बैंच जयपुर में स्थापित की गई.

इसके बाद जोधपुर हाईकोर्ट में राजस्थान उच्च न्यायालय के सभी जज एक साथ कभी नहीं बैठे. आधे जज जयपुर और आधे जज जोधपुर में बैठा करते थे. 1976 तक जो जोधपुर बैंच जजों के बैठने के लिए काबिल मानी गई थी वह जयपुर बैंच गठित होने के बाद विभक्त हो गई.

अब इसकी संभावना एक बार फिर बनी है कि सभी जज एक साथ जोधपुर की मुख्यपीठ में बैठकर मामले की सुनवाई कर सकते हैं. दरअसल जोधपुर में हाईकोर्ट का अवकाश 6 दिसंबर को घोषित है जबकि जयपुर पीठ में यह अवकाश 9 दिसंबर को है.

जयपुर पीठ के अवकाश वाले दिन जोधपुर मुख्यपीठ में कार्य दिवस रहेगा. इसके चलते संभावना जताई जा रही है कि जोधपुर मुख्यपीठ व जयपुर पीठ के सभी जज एक ही बैंच में बैठेंगे. यदि ऐसा हुआ तो यह सिलसिला 43 साल बाद दोहराया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *