नक्सली कुंदन पाहन तमाड़ विस से उतरेंगे चुनावी मैदान में

शेयर करें...

नेशन अलर्ट.
97706-56789
रांची.
नक्सली कुंदन पाहन विधानसभा चुनाव लडऩे जा रहे हैं. उन्होंने तमाड़ विधानसभा सीट को चुन लिया है. उनका मुख्य मुकाबला राजा पीटर से हो सकता है.

उल्लेखनीय है कि कुंदन अभी फिलहाल हजारी बाग जेल में बंद है. इसी तरह बिरसा मुंडा जेल में राजा पीटर बंद है. दोनों के मुकाबले को देखते हुए तमाड़ विधानसभा प्रदेश में चर्चित हो गई है.

पूर्व मंत्री मुंडा की हत्या में शामिल थे कुंदन
ज्ञात हो कि पूर्व मंत्री रमेश सिंह मुंडा की हत्या में नक्सली कुंदन पाहन शामिल था. नक्सली ऑर्गेनाइजेशन भाकपा माओवादी के झारखंड रीजनल कमेटी के सचिव कुंदन ने वर्ष 2017 की 14 मई को आत्मसमर्पण किया था.

उन पर आरोप है कि उन्होंने पुलिस उप अधीक्षक सहित निरीक्षक की हत्या के अलावा 128 मामले किए थे. इन सभी में उनकी तलाश की जा रही थी. उन पर पन्द्रह लाख रूपए का ईनाम घोषित था.

गुमला में एक, सरायकेला में 7, चाइबासा में 27, रांची में 42 व खूंटी में 50 मामले उनके खिलाफ दर्ज थे. वर्ष 2000 में बोकारो जिले के झुमरा पहाड़ में उनके द्वारा पुष्पकमल दहाल उर्फ प्रचंड के साथ प्रशिक्षण लेकर वह चर्चा में आए थे.

यह वही पुष्पकमल है जो कि आगे चलकर नेपाल के प्रधानमंत्री बने थे. कुंदन के बताए अनुसार नंदलाल, मिसिरा, बेसरा उर्फ भास्करदा, किशनजी व मनीषदा जैसे नक्सलियों के बड़े नेताओं ने झुमरा पहाड़ में प्रशिक्षण लिया था.

Comments (0)
Add Comment