संबल योजना : गरीबों की बजाय भाजपा से जुड़े लोगों ने लाभ उठाया

शेयर करें...

नेशन अलर्ट.
97706-56789
भोपाल.
प्रदेश की पूर्ववर्ती शिवराज सिंह सरकार के कार्यकाल में शुरू हुई संबल योजना भ्रष्टाचार से अछूती नहीं रह पाई. गरीबों की बजाय इस योजना में भाजपा से जुड़े लोगों सहित आयकर दाताओं व व्यापारियों को लाभ दिया गया.

इसका खुलासा श्रम मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया द्वारा कराई गई जांच में हुआ है. अब इस योजना में बड़े घोटाले की खबर सामने आ रही है. फिलहाल सरकार बदलने के बाद इन दिनों संबल योजना बंद हो चुकी है.70 लाख अपात्र पाए गए
श्रम मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया बताते हैं कि योजना के क्रियान्वयन में गड़बडिय़ों का अंदेशा प्रारंभ से था. मुख्यमंत्री कमलनाथ से अनुमति लेने के बाद इस योजना की जांच कराई गई.

सिसोदिया के निर्देश पर प्रदेश के सभी 52 जिलों के जिलाधीशों से योजना की जांच कराई गई. यह जांच तकरीबन तीन महीने तक चली. बताया गया कि इस योजना में 72 लाख अपात्र पाए गए.

दरअसल इस योजना में करीब दो करोड़ श्रमिकों का पंजीयन किया गया था. लगभग 35 हजार ऐसे लोगों को योजना का लाभ दे दिया गया जो कि आयकर का भुगतान करते रहे थे.

बताया जाता है कि इस योजना में 6816 करोड़ रूपए की सबसीडी राज्य सरकार की ओर से दी गई थी. योजना की शुरूआत विधानसभा चुनाव के ठीक पहले वर्ष 2018 में हुई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *