देव उठेंगे जरूर लेकिन नहीं होगी शादी

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/मृत्युंजय.
97706-56789
रायपुर.

देव उठनी एकादशी शुक्रवार को मनाई जाएगी. इस बार देव उठेंगे जरूर लेकिन शादी नहीं हो पाएगी. दरअसल सूर्य तुला राशि में हैं. जब कभी सूर्य तुला राशि में रहते हैं उस वक्त मांगलिक कार्य नहीं हो पाते हैं.

ज्योतिष के जानकार बताते हैं कि कार्तिक मास की एकादशी मांगलिक कार्यों के लिए सबसे शुभ मानी गई है. इसके बावजूद इस बार ऐसा नहीं हो रहा है. लोगों को मांगलिक कार्यों के लिए दस दिनों तक और इंतजार करना पड़ेगा.

चार महीना पहले सोए थे

उल्लेखनीय है कि सनातन धर्मावलंबियों के मुताबिक चार महीना पहले भगवान श्रीहरि विष्णु सोए थे. उनके उठने का समय शुक्रवार को आ रहा है.

इस अवसर पर अमुमन मांगलिक कार्य होते हैं लेकिन इस बार महज शालिग्राम व माता तुलसी का विवाह ही संपन्न हो पाएगा.

भगवान विष्णु को विशेष श्रृंगार चढ़ाया जाएगा. इसे देव प्रबोधनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है. इस एकादशी में इसकारण विवाह नहीं हो पाएंगे क्योंकि सूर्य तुला राशि में बने हुए हैं.

दरअसल बृहस्पति का धनु राशि में गोचर तो शुभ माना गया है लेकिन इस बार नौ दिन बाद ही सूर्य राशि परिवर्तन करेंगे. विवाह मुहूर्त में वर के लिए सूर्य व कन्या के लिए बृहस्पति की स्थिति देखनी पड़ती है.

दोनों ग्रहों के राशि परिवर्तन के चलते शुभ मुहूर्त नहीं बन पा रहे हैं. तुला राशि से सूर्य के निकलते ही मुहूर्त बनेंगे. इस बार यह घड़ी 17 नवंबर को आ रही है. 18 नवंबर से विवाह प्रारंभ हो जाएंगे.

नवंबर व दिसंबर में मिलाकर कुल 14 दिन ही विवाह मुहूर्त रहेंगे. 13 दिसंबर से 13 जनवरी के मध्य मल मास होने के चलते विवाह नहीं हो पाएंगे.

नवंबर में 19,21,22,28,29,30 नवंबर को विवाह हो सकते हैं. जबकि दिसंबर में 1,5,6,7,10,11 व 12 दिसंबर विवाह के लिए शुभ माने गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *