बस्तर के चुनाव प्रभारी को दो बार देनी होगी परीक्षा

शेयर करें...

नेशन अलर्ट.
97706-56789
रायपुर.

बस्तर के चुनाव प्रभारी बनाए गए आबकारी मंत्री कवासी लखमा को दो मर्तबा चुनावी परीक्षा देनी होगी. दरअसल चित्रकूट को छोड़कर दंतेवाड़ा विधानसभा की खाली हुई सीट पर उप चुनाव की घोषणा हो गई है.

दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से भीमा मंडावी चुने गए थे. लोकसभा चुनाव के प्रचार कार्यक्रम के दौरान भीमा मंडावी नक्सली ब्लास्ट में शहीद हो गए थे. तब से यह सीट खाली पड़ी है.

इसके बाद लोकसभा चुनाव की नतीजे आए तो चित्रकूट विधानसभा सीट भी खाली हो गई. चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए दीपक बैज बस्तर लोकसभा क्षेत्र के नए सांसद चुन लिए गए थे.

लोकसभा सदस्य निर्वाचित होने के बाद दीपक बैज ने चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र से विधायक के पद से इस्तीफा दे दिया था. उनके इस्तीफे के बाद से यह सीट भी खाली है. उम्मीद थी कि दंतेवाड़ा-चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव एक साथ होंगे लेकिन ऐसा हो नहीं पाया.

23 को मतदान, 27 को नतीजे

चुनाव आयोग ने कुछ राज्यों की रिक्त पड़ी सीटों सहित छत्तीसगढ़ की दंतेवाड़ा सीट में उपचुनाव की घोषणा कर दी है. इस सीट पर चुनाव आयोग इलेक्शन नोटिफिकेशन 28 अगस्त को जारी करेगा.

दंतेवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिला 4 सितंबर तक किया जा सकेगा. इसकी स्कूटनी 5 सितंबर को की जाएगी. 7 सितंबर तक नाम निर्देशन पत्र वापस लिए जा सकते हैं. 23 सितंबर को मतदान व 27 सितंबर को मतगणना होगी.

अभी चंद दिनों पूर्व ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रभारी की नियुक्ति की थी. तब आबकारी मंत्री कवासी लखमा को जिम्मेदारी दी गई थी.

चूंकि अब दंतेवाड़ा व चित्रकूट के लिए पृथक पृथक चुनाव होंगे इस कारण ऐसा माना जा रहा है कि कवासी लखमा को दो मर्तबा चुनावी परीक्षा देनी होगी.

हालांकि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस पर हैरानी जताई है. नई दिल्ली रवाना होने के पूर्व उन्होंनें मीडियाकर्मियों से कहा कि दंतेवाड़ा और चित्रकूट में एक साथ विधानसभा उपचुनाव कराया जाना था.

मुख्यमंत्री बघेल ने इस पर आश्चर्य जताया है कि सिर्फ दंतेवाड़ा के लिए उपचुनाव की तैयारी का ऐलान किया गया है. दो विधानसभा के उपचुनाव में से एक विधानसभा के लिए ही चुनाव की तारीखों का ऐलान होने पर मुख्यमंत्री हैरान हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *