यह कैसी बारिश, तीन दर्जन वन जीवों को लील गई

शेयर करें...

नेशन अलर्ट.
97706-56789
जोधपुर.

बारिश… किसी के लिए खुशी तो किसी के लिए गम का संदेश लेकर आई है. वनजीवों को इनसे नुकसान भी उठाना पड़ा है. तकरीबन तीन दर्जन चिंकारा-काले हिरण की मौत हो गई है.

काफी समय के बाद मौसम राजस्थान के जोधपुर शहर पर मेहरबान हुआ था. शनिवार-रविवार को लगातार हुई बारिश से जहां खेती किसानी से जुड़े लोगों सहित आम जनमानस के चेहरे पर प्रसन्नता दिखाई दे रही थी वहीं वन जीवों को परेशान होना पड़ा. रेस्क्यू टीम के भी हाथ पांव फूल गए.

आक्रोशित हुए वनजीव प्रेमी

गत दिनों हुई बेतहाशा वर्षा ने जोधपुर की तीनों रेंज (मंडोर, बावड़ी, लूड़ी) में हाहाकार मचाया था. 72 घंटें तक लगातार हुई वर्षा से जोधपुर जिले में वन जीव बुरी तरह से घायल हुए थे.

इस दौरान वन जीव नियंत्रण कक्ष का फोन बंद पड़ा था. इसे लेकर वन जीव प्रेमी आक्रोशित हो गए. उन्होंने वन विभाग की कमजोरी को उजागर किया.

गीली हुई जमीन पर चिंकारा-काले हिरण घायल हो गए थे. इन्हें कायलाना रोड स्थित वन विभाग के रेस्क्यू सेंटर लाना पड़ा. 127 चिंकारा, काले हिरण जैसे वन जीव घायल हुए थे.

इनमें से तकरीबन तीन दर्जन की मौत हो गई है. चाह कर भी वन विभाग इनकी मौत को लेकर कुछ नहीं कर पाए. रामपाल भवाद कहते हैं कि वन विभाग ने चेतावनी के बावजूद अपनी व्यवस्था दुरूस्त नहीं की थी. इसकारण वन जीवों को नुकसान उठाना पड़ा है.

Comments (0)
Add Comment