पिंक सिटी की निगाहें बीसलपुर बांध पर टिकी

शेयर करें...

नेशन अलर्ट.
97706-56789
जयपुर.

देश विदेश में पिंक सिटी के नाम से प्रसिद्ध… राजस्थान की राजधानी जयपुर की निगाहें बीसलपुर बांध पर टिकी हुई है. मानसून के दौरान होने वाली वर्षा से लबालब होने वाला बीसलपुर बांध ही जयपुर के लोगों की प्यास बुझाता है.

उल्लेखनीय है कि बीसलपुर बांध को जयपुर शहर की लाइफलाइन माना जाता है. पिछले काफी दिनों से पानी नहीं गिरने के चलते इस बांध से जयपुर शहर को पानी की आपूर्ति हो रही थी. इसके अलावा इसी बांध से अजमेर और टोंक जिले की भी प्यास बुझाई जा रही थी.

एक तरफ संचय नहीं और दूसरी तरफ लगातार खर्च के चलते बीसलपुर बांध में जल स्तर तेजी से घट रहा था. लेकिन बीते 72 घंटों के दौरान राजस्थान पर इंद्रदेव की कृपा ऐसे बरसी की बीसलपुर बांध का जल स्तर 5 सेमी बढ़ गया है.

लगातार होने वाली जल आपूर्ति के समय बीसलपुर बांध का जल स्तर प्रतिदिन 3 सेमी कम हुए जा रहा था. आज सुबह लेकिन बांध का जल स्तर 2 सेमी ज्यादा रिकॉर्ड हुआ.

जुलाई के प्रथम पखवाड़े में बीसलपुर बांध का जल स्तर 10 सेमी बढ़ गया था. लगातार अवर्षा के चलते बांध से होने वाली जल आपूर्ति के कारण इसके स्तर में गिरावट देखी जा रही थी.

शुक्रवार को जल स्तर 304.85 आरएल मीटर था. इसी समय बांध के केचमैंट एरिया सहित देवली और मोतीसागर में हुई बारिश का असर बांध में भी दिखाई दे रहा है. अब जल स्तर 304.87 मीटर तक पहुंच गया है.

पानी की आवक में मददगार त्रिवेणी में बहाव 0.90 मीटर नापा गया था. बांध में लगातार पानी की आवक हो रही है. अब तक बीसलपुर बांध केचमैंट में 37, देवली में 50 और मोतीसागर में 33 मिमी बारिश नापी गई है. पिंक सिटी जयपुर अब थोड़ी राहत महसूस कर सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *