अपने ही महानिदेशक का आदेश नहीं मानते पुलिस अधीक्षक !

शेयर करें...

नेशन अलर्ट

97706 56789

रायपुर .

छत्तीसगढ़ के जिलों में पदस्थ पुलिस अधीक्षक (एसपी) क्या पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के आदेश को नहीं मानते हैं? यह सवाल इसलिए उठ रहा है क्योंकि डीजीपी ने आदेश का पालन नहीं करने पर कड़ी कार्यवाही की चेतावनी दी है.

दरअसल मामला थोड़ा पुराना है. राज्य में सत्ता परिवर्तन हुआ. पंद्रह साल से भाजपा की सरकार के बाद राज्य में कांग्रेस ने सरकार बनाई.

कांग्रेस,सरकार में सबसे पहले पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) बदलने की प्रक्रिया पर कार्य हुआ. डीजीपी रहे एएन उपाध्याय को बदलकर उनके स्थान पर डीएम अवस्थी लाए गए.

डीएम अवस्थी ने डीजीपी का पद संभालते ही तब जिलों में संचालित हो रही क्राइम ब्रांच व विशेष अनुसंधान इकाइयों को भंग करने का आदेश दिया था. तब क्या कुछ हुआ यह छोडि़ए अब क्या कुछ हो रहा है यह देखिए.

सायबर सेल सक्रिय

डीजीपी के 25 जुलाई को दिए गए एक आदेश से यह स्पष्ट होता है कि उनके पुराने आदेश पर क्राइम ब्रांच व विशेष अनुसंधान सेल भंग करने के मामले में छत्तीसगढ़ के कई जिलों में कार्य नहीं हुआ.

हुआ तो सिर्फ इतना कि क्राइम ब्रांच अथवा विशेष अनुसंधान सेल का नाम बदल दिया गया. विभिन्न जिलों में सायबर सेल के नाम से नई इकाइयां गठित कर दी गई.

अब डीजीपी अवस्थी ने जो पत्र लिखा है उससे यह स्पष्ट होता है कि सायबर सेल प्रदेश के जिलों में क्राइम ब्रांच की तरह अन्य अपराधों से जुड़े कार्य देख रही है.

इससे स्पष्ट होता है कि डीजीपी अवस्थी की एसपीज नहीं सुन रहे हैं. तभी तो उन्होंने नाम बदलकर काम लेना चालू कर दिया है. डीजीपी डीएम अवस्थी ने अब चेतावनी दी है कि आगे कड़ी कार्यवाही की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *