चंबल एक्सप्रेस वे : तेज होगी रफ्तार

शेयर करें...

नेशन अलर्ट.
97706-56789
सवाई माधोपुर.

चंबल एक्सप्रेस वे राजस्थान को उत्तरप्रदेश-मध्यप्रदेश से जोडऩे जा रहा है. इसके पूरा होने से विकास के रथ को एक नई गति मिलेगी. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के माध्यम से इसका निर्माण कराया जा रहा है.

एनएचएआई के अधीक्षण अभियंता अनिल गुप्ता बताते हैं कि फिलहाल खंडार रोड से श्योपुर तक सड़क निर्माण हो रहा है. यह तकरीबन 52 किमी लंबा है. 187 करोड़ का बजट आबंटित है.

352 किमी लंबा

तकनीकी जानकार बताते हैं कि इस एक्सप्रेस वे की कुल लंबाई 352 किमी है. टोंक से आने वाला हैवी ट्रैफिक सवाई माधोपुर होते हुए बहरावंडा खुर्द होते हुए मध्यप्रदेश के श्योपुर तक पहुंच जाएगा.

वहां से आगे यह गौरस, सबलगढ़, कैलारस, जोरा होते हुए वाया मुरैना, भिंड से आगे उत्तरप्रदेश तक पहुंचेगा. साढ़े 300 किमी लंबे इस हाइवे में स्कूल, अस्पताल, रिसोर्ट, कृषि उत्पाद केंद्र, औद्योगिक केंद्र बनाए जाने प्रस्तावित हैं.

अधीक्षण अभियंता गुप्ता के मुताबिक सवाई माधोपुर जिले में बनने वाले 52 किमी लंबे मार्ग का निर्माण तेजी से जारी है. पूर्व में 129 करोड़ का प्रस्ताव व डीपीआर केंद्र को भेजा गया था.

वे बताते हैं कि इस प्रस्ताव को केंद्र ने यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि राशि अपर्याप्त है. बाद में 52 किमी लंबे मार्ग के लिए 187 करोड़ रूपए का प्रस्ताव तैयार कर भेजा गया है जो कि स्वीकृत हो गया है.

बजट में राशि भी आबंटित हो गई है. साल के अंत तक जिले में सड़क निर्माण पूरा कर लिया जाएगा. चंबल राष्ट्रीय अभ्यारण्य के किनारे होने के चलते इस हाइवे में विशेष तौर पर ध्यान रखा जा रहा है.

Comments (0)
Add Comment