कोच्चि से आई रपट, मानक पाया गया दूध

शेयर करें...

नेशन अलर्ट.
97706-56789
जगदलपुर.

तीन से छ: साल के बच्चों को बांटे गए दूध के पैकेट की जांच में एक रपट आ गई है. यह रपट कोच्चि से प्राप्त हुई जिसमें दूध मानक स्तर का पाया गया है.

प्रशासनिक जानकारी के मुताबिक आंगनबाड़ी केंद्रों में ये दूध बांटा जा रहा है. दूध के सैंपल को लेकर महिला बाल विकास विभाग ने कार्यवाही शुरू की है.

बताया जाता है कि पिछले दो माह के दौरान अमृत दूध के आठ नमूने लिए गए थे. पहली मर्तबा हो रही इस तरह की कार्यवाही में इसे टेस्ट के लिए लैब भेजा गया था. अब वहां से रपट आनी प्रारंभ हो गई है.

हालांकि आज दिनांक तक मुंबई भेजे गए नमूने की जांच रपट विभाग को प्राप्त नहीं हो पाई है. आंगनबाड़ी केंद्रों में तकरीबन 15 हजार बच्चे आ रहे हैं. इन्हें प्रत्येक सोमवार को 100 ग्राम दूध पीने के लिए दिया जाता है.

बताया जाता है कि संभाग में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों में दूध की खपत प्रत्येक माह तकरीबन 60 हजार लीटर होती है. अकेले बस्तर जिले में यह दूध 14 हजार 180 लीटर खप रहा है.

उसमें भी जिले के बस्तर ब्लाक में ही इसकी खपत सर्वाधिक बताई जाती है. इस ब्लाक में 3 हजार 10 लीटर की खपत हो रही है. चूंकि बस्तर ब्लाक में आंगनबाड़ी केंद्र ज्यादा बताए जाते हैं.

प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र को दूध को सुरक्षित रखने कुलीन बॉक्स उपलब्ध कराए गए हैं. ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि 2017 की घटना दुबारा न घटे. दरअसल 2017 में अगस्त में आने वाला दूध जुलाई में आ गया था और यह आंगनबाडिय़ों में बांट भी दिया गया था.

Comments (0)
Add Comment