फसलों को नुकसान पहुंचाने वाला टिड्डी दल पहुंचा चूरू

शेयर करें...

नेशन अलर्ट.
97706-56789
चूरू/बीकानेर.

बीकानेर जिले से टिड्डियों का दल अब चूरू पहुंच गया है. यह फसलों को नुकसान पहुंचा रहा है. इसके बाद कृषि विभाग ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है.

बताया जाता है कि टिड्डियों का यह दल पहले बीकानेर में सक्रिय था. वहां से यह चूरू आया है. चूरू तहसील के मेघसर-सहनाली गांव के खेतों में प्रति हेक्टेयर में 20 से 50 टिड्डी देखी गई है.

बूंटिया गांव के सरपंच ने गत दिनों रास्ते व किनारों में टिड्डी होने की सूचना विभाग को दी थी. इसके बाद कृषि विभाग के अधिकारियों सहित टिड्डी मंडल के अधिकारियों ने सहनाली-मेघसर का दौरा किया.

दौरे के दौरान इन स्थानों पर बिखरी हुई स्थिति में टिड्डी दिखाई दी. हालांकि बूंटिया में टिड्डी की जगह बीटल नामक कीट पाया गया. विभाग के अधिकारियों ने सतर्कता बरतते हुए किसानों से भी सतर्कता की उम्मीद जताई है.

आंधी अपने साथ लेकर आई टिड्डी

जानकार बताते हैं कि टिड्डियों का यह दल तकरीबन एक माह से पाक सीमा से लगे जैसलमेर में मौजूद था. वहां से आई आंधी इसे अपने साथ लेकर सबसे पहले बीकानेर पहुंची.

पिछले मंगलवार को इस दल ने बीकानेर में दस्तक दी थी. इसके अगले दिन तक सैकड़ों एकड़ खेत में खड़ी फसल को टिड्डियों ने चट करना शुरू कर दिया. सबसे पहले सूचना बीकमपुर में पिछले एक महीने से डेरा डाले टिड्डी नियंत्रण दल को मिली थी.

सूचना मिलने पर यह दल मौके पर पहुंच भी गया लेकिन तब तेज गति से चलने वाले हवा के चलते यह दवा का छिड़काव नहीं कर पाया. शाम को जैसे ही हवा कुछ कम हुई तो दल ने छिड़काव किया लेकिन तब तक फसल चट हो गई थी.

रामस्वरूप बिश्रोई बताते हैं कि उनके खेत में खड़ी फसल टिड्डियों के हमले से ऐसी हो गई जैसे वह वहां थी ही नहीं. यही हाल कोलायत क्षेत्र का भी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *