जमीन पर लोगों के कितने करीब, सरकार आंकेगी खुद को

शेयर करें...

राजनांदगांव।

तो… एक बार फिर रमन सरकार जमीन पर खुद के प्रदर्शन और पहुंचे को आंकेगी। लोक सुराज अभियान में लोगों की समस्‍याओं के त्‍वरित निराकरण के बहाने सरकार हर साल लोगों तक पहुंचती है। साल दर साल चलने वाले ऐसे अभियानों की सफलता को लेकर अब तक तो संशय ही रहा है पर इस बार सरकार ने अपने इस अभियान के तौर तरीकों में बड़ा बदलाव किया है। आवेदकों से आवेदन पहले ही ले लिए गए थे और उन्‍हें संबंधित विभागों में भेज दिया गया था। विभागों ने अपनी ओर से इन आवेदनों के निराकरण की तैयारियां जब पूरी कर ली हैं तब सरकार अब इसे लेकर लोगों के बीच पहुंचेगी।

जनता की समस्याओं के गुणात्मक समाधान के लिए चलाए जा रहे लोक सुराज अभियान का दूसरा चरण कल 3 अप्रैल 2017 से शुरू हो रहा है। पहले चरण में 26 फरवरी से 28 फरवरी तक आमजनों से मिली समस्याओं और मांगों के समाधान के जानकारी देने के लिए दूसरे चरण में क्लस्टर के रूप में समाधान शिविरों का आयोजन कल से होगा। सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक इन शिविरों में आमजनों को आवेदनों के अनुसार समस्या-मांगों के निराकरण की जानकारी दी जाएगी। स्वयं मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह प्रदेश के किसी भी समाधान शिविर में अचानक पहुँचकर जनता की समस्याओं के निराकरण की जानकारी देंगे। इसके साथ ही प्रभारी मंत्री राजेश मूणत सहित प्रदेश सरकार के विभिन्न मंत्री और आला अधिकारी भी इन शिविरों में से किसी भी शिविर में अचानक पहुँचकर जनता की समस्याओं के निराकरण की जानकारी देंगे और यथासंभव समस्याओं का निराकरण करेगें।

अभियान के पहले चरण में मिली आमजनों की शिकायतों और समस्याओं के निराकरण के लिए एक मार्च से पूरे एक महीने अधिकारी-कर्मचारियों ने मौके पर जाकर समस्याओं का जायजा लिया और उनका यथासंभव निराकरण किया हैं। अब कल 3 अप्रैल से 20 मई 2017 तक 8 से 10 ग्राम पंचायतों का एक कलस्टर बनाकर समाधान शिविरों का आयोजन किया जाएगा। सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक इन शिविरों में आम जनों को उनके आवेदनों के अनुसार समस्या के निराकरण की जानकारी दी जाएगी। राजनांदगांव जिले में इस अभियान के तहत 144 समाधान शिविरों का आयोजन होगा। जिले के 8 नगरीय निकायों के विभिन्न वार्डों में 52 समाधान शिविर लगाकर लोगों की समस्याओं का गुणवत्तापूर्ण निराकरण किया जायेगा। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में सभी 9 जनपद पंचायत क्षेत्रों में 92 शिविरों का आयोजन होगा। जिला प्रशासन द्वारा इन शिविरों के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। जोनल अधिकारियों से लेकर नोडल अधिकारियों तक को जिम्मेदारी सौपी जा चुकी है। कलेक्टर श्री मुकेश बंसल ने आम जनों से इन शिविरों में अधिक से अधिक संख्या में शामिल होकर अपनी समस्याओं के निराकरण की मौके पर जानकारी लेने की अपील की हैं।

नगर निगम राजनांदगांव में होंगे 12 शिविर –
6 अप्रैल 2017 मोतीपुर सामुदायिक भवन में आयोजित शिविर में बजरंगपुर वार्ड, महात्माबुद्ध वार्ड, मोतीपुर वार्ड, पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी वार्ड, रामनगर वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
6 अप्रैल 2017 चिखली स्कूल में आयोजित शिविर में चिखली वार्ड, शासकीय मुद्रालय वार्ड, महात्मा गांधी वार्ड, गजानंद माधव मुक्तिबोध वार्ड, शंकरपुर वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
17 अप्रैल 2017 बापू प्राथमिक शाला स्टेशन पारा में आयोजित शिविर में महारानी लक्ष्मीबाई वार्ड, राजेन्द्र प्रसाद वार्ड, भीमराव आंबेडकर वार्ड, गौरी नगर वार्ड, बलराम दास वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
17 अप्रैल 2017 प्यारे लाल स्कूल राजनांदगांव में आयोजित शिविर में बल्देव प्रसाद मिश्र वार्ड, ठाकुर प्यारेलाल सिंह वार्ड, तुलसीपुर वार्ड, लाल बहादुर शास्त्री वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
26 अप्रैल 2017 रेवाडीह स्कूल सामुदायिक भवन में आयोजित शिविर में रविदास वार्ड, रेवाडीह वार्ड, स्टेडियम वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
26 अप्रैल 2017 कौरिनभांठा स्कूल राजनांदगांव में आयोजित शिविर में राजीव वार्ड, सर्किट हाऊस वार्ड, कौरिनभांठा वार्ड, रामकृष्ण वार्ड, बसंतपुर वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
26 अप्रैल 2017 पुत्रीशाला जमातपारा में आयोजित शिविर में गुरू गोविन्द सिंह वार्ड, शीतला माता वार्ड, दिग्विजय वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
12 मई 2017 सत्यनारायण धर्मशाला राजनांदगांव में आयोजित शिविर में सूर्यमुखी वार्ड, सुभाष वार्ड, तिलकवार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
12 मई 2017 लखोली सामुदायिक भवन राजनांदगांव में आयोजित शिविर में विवेकानंद वार्ड, कैलाश वार्ड, जनता कॉलोनी वार्ड, संजय वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
12 मई 2017 लखोली प्राथमिक शाला राजनांदगांव में आयोजित शिविर में बैगापारा वार्ड, कन्हारपुर वार्ड, लखोली वार्ड, सेठी नगर वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
20 मई 2017 इंदिरा नगर पानी टंकी के पास राजनांदगांव में आयोजित शिविर में महावीर वार्ड, हीरामोती वार्ड, गुरूघासी दास वार्ड, झुलेलाल वार्ड, दुर्गा वार्ड और नंदई वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 20 मई 2017 नल घर मोहारा राजनांदगांव में आयोजित शिविर में मोहारा वार्ड, मोहड़ वार्ड, रानी जोत कुंवर बाई वार्ड और शिवनाथ वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
नगर पालिका परिषद डोंगरगढ़ में होंगे 8 शिविर –
– 3 अप्रैल 2017 लोधी भवन खैरागढ़ रोड़ डोंगरगढ़ में आयोजित शिविर में आजाद वार्ड, इंदिरा वार्ड, रेल्वे स्कूल वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 10 अप्रैल 2017 इंदिरा नगर शारदा मंदिर चौक में आयोजित शिविर में रेल्वे अस्पताल वार्ड, इंदिरा नगर वार्ड, रेल्वे स्टेशन वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 18 अप्रैल 2017 प्राथमिक शाला बधियाटोला डोंगरगढ़ में आयोजित शिविर में बधियाटोला वार्ड, छिरपानी वार्ड, आम्बेडकर वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 26 अप्रैल 2017 नगर पालिका धर्मशाला डोंगरगढ़ में आयोजित शिविर में गणेश वार्ड, बम्लेश्वरी वार्ड नरसिंग वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 4 मई 2017 प्राथमिक शाला नंबर 2 बुधवारी पारा डोंगरगढ़ में आयोजित शिविर में विनोवाभावे वार्ड, नेहरू वार्ड, राजेन्द्र वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 11 मई 2017 भगत सिंह चौक डोंगरगढ़ में आयोजित शिविर में दंतेश्वरी वार्ड, पटेल वार्ड, गांधी वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 15 मई 2017 डडसेना सिन्हा समाज धर्मशाला डोंगरगढ़ में आयोजित शिविर में भगतसिंह वार्ड, सुभाष वार्ड, पं. दीनदयाल उपाध्याय वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 20 मई 2017 पुराना जनपद के पीछे सामुदायिक भवन डोंगरगढ़ में आयोजित शिविर में श्यामा प्रसाद मुखर्जी वार्ड, शिवाजी वार्ड, राधिका नगर वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
नगर पालिका परिषद खैरागढ़ में होंगे 8 शिविर –
– 3 अप्रैल 2017 वार्ड क्रमांक 1 पिपरिया दुर्गा मंच के पास में आयोजित शिविर में महात्मा गांधी वार्ड, पिपरिया, रानी अवंती बाई वार्ड पिपरिया के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 10 अप्रैल 2017 वार्ड क्रमांक 4 राजपूत क्षेत्रीय भवन राजफेमली में आयोजित शिविर में गंजीपारा वार्ड, राजफेमली वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 17 अप्रैल 2017 वार्ड क्रमांक 7 बांके बिहारी मंदिर दुर्गा मंच गोलबाजार में आयोजित शिविर में ठाकुरपारा वार्ड, बरेठपारा वार्ड महावीर स्वामी वार्ड गोलबाजार के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 24 अप्रैल 2017 वार्ड क्रमांक 8 तुरकारी पारा शासकीय प्राथमिक शाला क्रमांक 1 में आयोजित शिविर में तुरकारी पारा वार्ड, ईतवारी बाजार वार्ड, डॉ. भीमराव अम्बेडकर वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 1 मई 2017 वार्ड क्रमांक 11 धरमपुरा आंगनबाड़ी केन्द्र के सामने आयोजित शिविर में गुरू घासीदास वार्ड लालपुर/मोंगरा, शितला मंदिर वार्ड किल्लापारा/धरमपुर के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 8 मई 2017 वार्ड क्रमांक 12 अमलीपारा शासकीय प्राथमिक शाला के सामने दुर्गा मंच में आयोजित शिविर में अमलीपारा वार्ड, पं. दीनदयाल उपाध्याय वार्ड धनेली, संत रविदास वार्ड सोनेसरार के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 15 मई 2017 वार्ड क्रमांक 17 दाऊचौरा दुर्गा मंच के पास में आयोजित शिविर में सुभाषचन्द्र बोस वार्ड, अमलीडीह खुर्द, शहीद निकेश यादव वार्ड, दाऊचौरा वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 20 मई 2017 वार्ड क्रमांक 19 अन्नपूर्णा सामुदायिक भवन शासकीय पॉलीटेक्निक के सामने आयोजित शिविर में गोकुल नगर वार्ड, सिविल लाईन/खम्हरिया वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
नगर पंचायत डोंगरगांव में होंगे 5 शिविर –
– 3 अप्रैल 2017 पुराना नगर पंचायत भवन वार्ड क्रमांक 1 डोंगरगांव में आयोजित शिविर में संत रविदास वार्ड, रानी लक्ष्मीबाई वार्ड, जवाहर लाल नेहरू वार्ड, इंदिरा गांधी वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 10 अप्रैल 2017 आंगनबाड़ी भवन वार्ड क्रमांक 6 डोंगरगांव में आयोजित शिविर में लाल बहादुर शास्त्री वार्ड, डॉ. एस. जयराम अययर वार्ड, डॉ. भीमराव अम्बेडकर वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 13 मई 2017 आंगनबाड़ी भवन वार्ड क्रमांक 9 डोंगरगांव में आयोजित शिविर में महात्मा गांधी वार्ड, सुभाष चंद बोस वार्ड, मौलाना आजाद वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 17 मई 2017 सांकेत धाम वार्ड क्रमांक 11 डोंगरगांव में आयोजित शिविर में संत कबीर वार्ड, रानी दुर्गावती वार्ड, स्वामी विवेकानंद वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 20 मई 2017 सांस्कृतिक मंच वार्ड क्रमांक 15 करियाटोला डोंगरगांव में आयोजित शिविर में बल्लभभाई वार्ड, जयप्रकाश नारायण वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
नगर पंचायत छुरिया में होंगे 5 शिविर –
– 3 अप्रैल 2017 आंगनबाड़ी केन्द्र वार्ड क्रमांक 4 के पास आयोजित शिविर में संत रविदास वार्ड, कुलदीप सिंह वार्ड, राजीव गांधी वार्ड, पं. दीनदयाल उपाध्याय वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 16 अप्रैल 2017 आंगनबाड़ी केन्द्र वार्ड क्रमांक 6 के पास आयोजित शिविर में रानी लक्ष्मी बाई वार्ड, अहमद भाई वार्ड, गुरू गोविंद सिंह वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 28 अप्रैल 2017 यात्री प्रतिक्षालय वार्ड क्रमांक 9 के पास आयोजित शिविर में रानी दुर्गावती वार्ड, सरदार वल्लभ भाई पटेल वार्ड, इंदिरा गांधी वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 18 मई 2017 सरस्वती शिशु मंदिर के पास वार्ड क्रमांक 12 के पास आयोजित शिविर में डॉ. भीमराव अम्बेडकर वार्ड, शहीद चंद्रशेखर आजाद वार्ड, शहीद भगत सिंह वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 29 मई 2017 शासकीय प्राथमिक शाला खुटा छुरिया के पास में आयोजित शिविर में पं. श्यामा प्रसाद मुखर्जी वार्ड और जय बूढादेव वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
नगर पंचायत छुईखदान में होंगे 5 शिविर –
– 3 अप्रैल 2017 वार्ड क्रमांक 2 जमुना चौक छुईखदान में आयोजित शिविर में राजमाता मोहन कुंवर बाई वार्ड, सरदार वल्लभ भाई पटेल वार्ड, महंत ऋतुपर्ण किशोर वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 13 अप्रैल 2017 वार्ड क्रमांक 6 सामुदायिक भवन छुईखदान में आयोजित शिविर में अब्दुल कलाम आजाद वार्ड, महात्मा गांधी वार्ड, जवाहर लाल नेहरू वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 20 अप्रैल 2017 वार्ड क्रमांक 8 मंगल भवन छुईखदान में आयोजित शिविर में संजय गांधी वार्ड, शहीद भगत सिंह वार्ड, डॉ. राजेन्द्र प्रसाद वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 11 मई 2017 वार्ड क्रमांक 12 कबीर चौक छुईखदान में आयोजित शिविर में तिलक वार्ड, राजीव गांधी वार्ड, शिवाजी वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 18 मई 2017 वार्ड क्रमांक 15 मंगल भवन छुईखदान में आयोजित शिविर में बाबा साहेब अम्बेडकर वार्ड, इंदिरा गांधी वार्ड, महाराणा प्रताप वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
नगर पंचायत गंडई में होंगे 5 शिविर –
– 3 अप्रैल 2017 वार्ड क्रमांक 2 सांस्कृतिक भवन पंडरिया में आयोजित शिविर में कबीर साहेब वार्ड, संजय गांधी वार्ड, महात्मा गांधी वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 13 अप्रैल 2017 वार्ड क्रमांक 5 चांदनी चौक सांस्कृतिक भवन पंडरिया में आयोजित शिविर में बुढादेव वार्ड, इंदिरा गांधी वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 20 अप्रैल 2017 वार्ड क्रमांक 9 मंगल भवन गंडई में आयोजित शिविर में कैलाश नगर वार्ड, मां गंगई देवी वार्ड, गुरू घासीदास वार्ड, लाल बहादुर शास्त्री वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 4 मई 2017 वार्ड क्रमांक 11 दैहान के पास कंडरा समाज भवन में आयोजित शिविर में स्वाबमी विवेकानंद वार्ड, राजीव गांधी वार्ड, पं. नेहरू वार्ड, शहीद भगत सिंह वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 18 मई 2017 राजनांदगांव मार्ग न.पु. माध्यमिक शाला के सामने काम्प्लेक्स में आयोजित शिविर में शिव मंदिर वार्ड, डॉ. अम्बेडकर वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
नगर पंचायत अंबागढ़ चौकी में होंगे 4 शिविर –
– 3 अप्रैल 2017 शासकीय पशु चिकित्सालय प्रांगण वार्ड क्रमांक 2 में आयोजित शिविर में महात्मा गांधी वार्ड, गुरूघासीदास वार्ड, डॉ. अम्बेडकर वार्ड, डॉ. जाकिर हुसैन वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 17 अप्रैल 2017 दुर्गा मंच आवास कॉलोनी वार्ड क्रमांक 7 में आयोजित शिविर में दंतेश्वरी वार्ड, रानी दुर्गावती वार्ड, फिरंतीन वार्ड, शहीद भगतसिंह वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 12 मई 2017 शासकीय प्राथमिक शाला प्रांगण वार्ड क्रमांक 8 में आयोजित शिविर में रानी लक्ष्मी बाई वार्ड, रामधुरी वार्ड, लाल बहादुर शास्त्री वार्ड, लोक मान्य तिलक वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
– 19 मई 2017 गंजमंडी प्रांगण वार्ड क्रमांक 13 में आयोजित शिविर में सरदार पटेल वार्ड, सुभाषचंद्र बोस वार्ड, इंदिरा गांधी वार्ड के निवासियों की समस्याओं का निराकरण होगा।
जनपद पंचायतों में होंगे 92 शिविर –
– जनपद पंचायत खैरागढ़ में 7 अप्रैल 2017 को सिंगारपुर में, 11 अप्रैल को बढईटोला में, 15 अप्रैल को टोलागांव में, 17 अप्रैल को खपरीसिदार में, 20 अप्रैल को पांडादाह में, 24 अप्रैल को देवरी में, 29 अप्रैल को ईटार में, 6 मई को भुलाटोला में, 9 मई को अतरिया में, 12 मई को कामठा में, 15 मई को जालबांधा में और 19 मई को डोकराभाठा में समस्या समाधान शिविर आयोजित होगा।
– जनपद पंचायत मानपुर में 3 अप्रैल 2017 को औंधी में, 9 अप्रैल को खरदी में, 11 अप्रैल को सीतागांव में, 17 अप्रैल को खडगांव में, 21 अप्रैल को पानाबरस में और 1 मई को भर्रीटोला में समस्या समाधान शिविर आयोजित होंगे।
– जनपद पंचायत डोंगरगढ़ में 7 अप्रैल 2017 को ढारा में, 13 अप्रैल को मोहारा में, 15 अप्रैल को मुसराकला में, 22 अप्रैल को रामाटोला में, 3 मई को बेलगांव में, 8 मई को बिल्हरी में, 11 मई को लाल बहादुर नगर में, 13 मई को बोरतालाब में, 15 मई को चारभाठा में और 19 मई को मुरमुंदा में समस्या समाधान शिविर आयोजित होंगे।
– जनपद पंचायत छुईखदान में 3 अप्रैल 2017 को बकरकट्टा में, 13 अप्रैल को सहसपुर में, 21 अप्रैल को पैलिमेटा में, 22 अप्रैल को बुन्देली में, 26 अप्रैल को उदयपुर में, 28 अप्रैल को घिरघोली में, 3 मई को अतरिया में, 5 मई को पेंडरवानी में, 11 मई को ढाबा में, 17 मई को हनईबन में, 20 मई को गातापार में समस्या समाधान शिविर आयोजित होंगे।
– जनपद पंचायत अंबागढ़ चौकी में 5 अप्रैल को आमाटोला में, 12 अप्रैल को बांधा बाजार में, 19 अप्रैल को खडखडी में, 28 अप्रैल को कौड़ीकसा में, 2 मई को छछनपहरी में, 4 मई को चिल्हाटी में और 9 मई को परसाटोला में समस्या समाधान शिविर आयोजित होंगे।
– जनपद पंचायत राजनंादगांव के अंतर्गत 3 अप्रैल को घुमका, 6 अप्रैल को सुंदरा, 10 अप्रैल को सांकरा, 13 अप्रैल को पदुमतारा, 17 अप्रैल को तिलई, 24 अप्रैल को धर्मापुर एवं सिंघोला, 27 अप्रैल को सुरगी, 1 मई को उपरवाह, 5 मई को नवागांव एवं 8 मई को पटेवा में समस्या समाधान शिविर आयोजित होगें।
– जनपद पंचायत मोहला के अंतर्गत 4 अप्रैल को मोहला एवं भोजटोला, 10 अप्रैल को रेंगाकठेरा, 20 अप्रैल को कुम्हली, 3 मई को सोमाटोला, 8 मई को गोटाटोला में समस्या समाधान शिविर आयोजित होगें।
– जनपद पंचायत डोंगरगांव के अंतर्गत 3 अप्रैल को कोकपुर, 7 अप्रैल को टप्पा, 10 अपै्रैल को सोनेसरार, 16 अप्रैल को अर्जुनी, 23 अप्रैल को खुज्जी, 3 मई को दिवानभेड़ी, 8 मई को तुमड़ीबोड़ में समस्या समाधान शिविर आयोजित होगें।
– जनपद पंचायत छुरिया के अंतर्गत 3 अप्रैल को बम्हनी चारभाठा, 7 अप्रैल को खोभा, 11 अप्रैल को गहिराभेड़ी, 15 अप्रैल को जोशीलमती, 20 अप्रैल को आयबांधा, 24 अप्रैल को बादराटोला, 28 अप्रैल को कल्लुबंजारी, 5 मई को अमरवाही, 10 मई को कुर्मदा, 15 मई को हालेकोसा, 20 मई को तेलिनबांधा में समस्या समाधान शिविर आयोजित होगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *