नक्सली निशाने पर आया नांदगांव का तेंदूपत्ता व्यवसायी?

शेयर करें...

नेशन अलर्ट / 97706-56789.
रायपुर.

गरियाबंद जिले के मैनपुर थाना क्षेत्र में ग्राम नवामुड़ा स्थित तेंदूपत्ता गोदाम को नक्सलियों ने आग के हवाले कर दिया। इस घटना से नांदगांव के तेंदूपत्ता व्यवसायी नक्सली निशाने पर आ गए हैं।

घटना बीते मंगलवार रात की है। इस गोदाम में राजनांदगांव के तेंदूपत्ता व्यवसायी मनोज जैन के तेंदूपत्ता लाट भी जल गए जिसकी अनुमानित कीमत लगभग डेढ़ करोड़ रुपए थी।

तेंदूपत्ता व्यवसायी मनोज जैन राजनांदगांव के निवासी हैं। वे बीते कई सालों से तेंदूपत्ता व्यवसाय कर रहे हैं। नक्सलियों की इस वारदात से उन्हें बड़ा नुकसान हुआ है। हालांकि गोदाम में लगभग नौ करोड़ रुपए के तेंदूपत्ता का लाट रखा गया था।

वारदात के बारे में डीएफओ जेआर भगत ने जो जानकारी दी है कि उस अनुसार करीब दर्जनभर हथियार बंद नक्सलियों ने बीते मंगलवार यहां वारदात को अंजाम दिया। इससे पहले उन्होंने यहां के तीनों चौकीदार को बंधक बना लिया था। नक्सलियों ने गोदाम को आग के हवाले किया और निकल गए।

इस मामले में व्यवसायी मनोज जैन कहते हैं, तकरीबन डेढ़ करोड़ रुपए के तेंदूपत्ता का लाट मेरा था जो खाक हो गया। मुझे काफी नुकसान उठाना पड़ा है। हालांकि वे इस बात से इंकार करते हैं कि नक्सलियों द्वारा उनसे तेंदूपत्ता फड़ उठाने से पहले या बाद में पैसों की कोई मांग की गई थी। मनोज कहते हैं, ये घटना मेरे लिए अप्रत्याशित है।

इसी घटना में शिव बिड़ी के कमीशन एजेंट कमल व्यास के तेंदूपत्ता लाट को भी नुकसान हुआ है। कमल बताते हैं, मेरे पास गोडाउन में लगभग दो करोड़ रुपए का तेंदूपत्ता था। सब जल गया। वे भी माओवादियों द्वारा पैसों की किसी भी तरह की मांग से इंकार करते हैं।

इन सबके बाद नक्सलियों की इस वारदात से इतना तो तय है कि नक्सली तेंदूपत्ता ठेकेदारों को निशाने पर लिए हुए हैं। वे अपनी मांगों को पूरा न करने की स्थिति में सरकार और ठेकेदार दोनों को ही नुकसान पहुंचा रहे हैं।

थाने के करीब है घटना स्थल
नक्सलियों ने जिस जगह पर वारदात को अंजाम दिया है वहां से पुलिस थाने की दूरी बेहद कम है। इसके अलावा वहां बटालियनें भी मौजूद है। बावजूद इसके बखौफ होकर महज दर्जन भर के करीब नक्सलियों ने इस घटना को अंजाम दे दिया। नक्सलियों की इस तरह मौजूदगी से सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल खड़े होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *