उत्तर-पश्चिमी हवा ने बढ़ाई तपिश

शेयर करें...

नेशन अलर्ट, 97706-56789
भोपाल.

उत्तर-पश्चिमी हवा ने मध्यप्रदेा में तपिश बढ़ा दी है. सागर, होशंगाबाद, इंदौर संभाग के ज्यादातर जिले तकरीबन लू की चपेट में है. आने वाले दो दिनों के दौरान तापमान में और बढ़ोत्तरी की आशंका जताई गई है.

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मंगलवार सुबह हवा का रूख दक्षिणी-पश्चिमी था. दोपहर होते तक यह रूख उत्तर-पश्चिमी हो गया. इसके चलते तापमान बढ़ रहा है. 4 से 5 अप्रैल के दौरान इसके और बढऩे की आशंका है.

जारी हुई एडवाइजरी
मौसम के बनते-बिगड़ते रूख को देखते हुए तीन संभागों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी गई है. इंदौर सहित सागर, होशंगाबाद में लोगों को लू से बचने की सलाह दी गई है.

भोपाल सहित आसपास के दो तीन जिलों में फिलहाल तेज गर्मी से राहत के आसार बताए गए हैं. सोमवार को सामान्य से 1 डिसे ज्यादा 38.4 डिसे दर्ज हुआ था.

मंगलवार को यह दोपहर में 27 डिसे तक पहुंच गया. हालांकि रात का तापमान अभी भी एक जैसा बना हुआ है. सोमवार को रात का तापमान 22 डिसे दर्ज हुआ था.

मौसम वैज्ञानिक पीके साहा बताते हैं कि दक्षिणी-पूर्वी राजस्थान में फिलहाल 0.9 किमी ऊंचाई पर बने चक्रवात ने गर्म हवा को रोक रखा है.

उधर पूर्वी उत्तरप्रदेश से होते हुए पूर्वी मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ तक बन ट्रफ लाइन के कारण भी तापमान में कमी आई है. साहा के मुताबिक मध्यप्रदेश सहित पूरे उत्तर मध्य भारत को इस बार कुछ ज्यादा गर्मी झेलनी पड़ सकती है.

उनके अनुमान के मुताबिक अपै्रल से जून के दौरान उक्त क्षेत्र में औसत तापमान सामान्य से 0.5 डिसे ज्यादा रहने की आशंका है. लू का असर भी ज्यादा रह सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *