मानपुर तहसील का कुचवाही क्यूं अचानक चर्चित हुआ ?

शेयर करें...

नेशन अलर्ट, 97706-56789
भोपाल.

उमरिया जिले के मानपुर तहसील अंतर्गत ग्राम कुचवाही अचानक देशभर में चर्चा का विषय बन गया है. दरअसल इस गांव की पांच एकड़ जमीन का वह सौदा विवादित हो गया है जो कि जुबिन फरदून ईरानी व उनके सहयोगी पुष्पेंद्र सिंह के नाम से दर्ज बताई जाती है.

जुबिन, केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी के पति हैं. उन पर उमरिया जिले में बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान के पास सरकारी जमीन पर कथित तौर पर कब्जा करने का आरोप लगा है.

क्या है पूरा मामला?

ग्राम कुचवाही की शाला के प्रधान पाठक ने यह आरोप लगाया है. मार्केज हॉस्पिटैलिटी हेरिटेज नामक कंपनी ने इस गांव में पांच एकड़ जमीन खरीदी है. कंपनी के निदेशक जुबिन केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के पति हैं.

प्रधान पाठक का आरोप है कि कंपनी ने फैंसिंग करके स्कूल की जमीन पर भी कब्जा कर लिया है. वर्ष 1956 से खसरा नंबर 75 की ढाई एकड़ जमीन शाला के नाम से दर्ज है.

बताया जाता है कि शाला के नाम से दर्ज जमीन के बाजू में जो पांच एकड़ जमीन मौजूद है वह किसी हजारी बानी के नाम से चढ़ी है. हजारी बानी को विगत कई वर्षों से लापता बताया जाता है.

और तो और उसके किसी वारिस की भी खबर नहीं है. इसी पांच एकड़ जमीन को शाला को आबंटित किए जाने की मांग 1998 से हो रही है. मामला फाइलों में दब गया और आज दिनांक तक इस पर फैसला नहीं हो पाया.

अब प्रधान अध्यापक का आरोप है कि हजारी बानी का फर्जी वारिस बनकर एक व्यक्ति अचानक अवतरित होता है. वह जुबिन की उक्त कंपनी से जमीन का सौदा कर लेता है.

इधर कंपनी ने फैंसिंग करके स्कूल की जमीन पर भी कब्जा कर लिया है. बताया तो यहां तक जाता है कि मंत्री स्मृति ईरानी ने इस संबंध में जिलाधिकारी को पत्र लिखकर मामले की जानकारी मांगी है.

Comments (0)
Add Comment