तीन चरण में छत्तीसगढ़ में पडे़ंगे वोट

नेशन अलर्ट, 97706-56789

नई दिल्ली.

लोकसभा चुनाव की घोषणा करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि आज से ही देश भर में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. चुनाव कार्यक्रम की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों पर तीन चरणों में मतदान होगा.

अरोड़ा ने बताया कि वोटर अपना वोटिंग लिस्ट में नाम चेक करने 1590 पर फोन कर अथवा एसएमएस कर जानकारी एकत्र कर सकते हैं.

पत्रकारों को जानकारी देते हुए अरोड़ा बताते हैं कि सात चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न होंगे. इस बार ईवीएम में उम्मीदवार की तस्वीर भी लगी होगी.

विज्ञान भवन में पीसी करते हुए अरोड़ा ने बताया कि पहले चरण के लिए मतदान 21 अप्रैल को 20 राज्यों में होगा. 91 सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

18 अप्रैल को दूसरे चरण मेें कर्नाटक, मणिपुर, राजस्थान, त्रिपुरा में वोट डाले जाएंगे. 97 सीटों पर मताधिकार का उपयोग होगा.

तृतीय चरण में 14 राज्यों में 115 सीटों पर 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. छत्तीसगढ़ में मताधिकार का उपयोग असम के नागरिकों के साथ लोग कर सकेंगे. इस दिन 14 राज्यों की 115 सीटों पर मतदान होगा.

29 अप्रैल को झारखंड, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, उड़ीसा में मत पड़ेंगे. इस चरण की 71 सीटें 9 राज्यों से निकलती है. 12 मई को जम्मू कश्मीर में मतदान होगा. कश्मीर के साथ 7 राज्यों की 59 सीटें इसमें आती है.

19 मई को आठ राज्यों की 59 सीटों पर चुनाव होगा. लोकसभा के लिए चुनाव कार्यक्रम की पूर्णआहूति 23 मई को पड़ेगी. उस दिन पूरे देश में एक साथ मतों की गणना कर नतीजे घोषित किए जाएंगे.

छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में मतदान की व्यवस्था की गई है. पहले चरण में 11 अप्रैल को एक सीट पर वोट पड़ेंगे. द्वितीय चरण में 18 अप्रैल को तीन सीटों पर मतदान होगा. तीसरे चरण में 23 अप्रैल को सात सीटों पर छत्तीसगढ़ में मतदान होगा.

90 करोड़ मतदाता करेंगे मतदान

देश में 90 करोड़ मतदाता इस बार मताधिकार का उपयोग करेंगे. 18 से 19 वर्ष की आयु के देशभर में डेढ़ करोड़ मतदाता बताए गए हैं.

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि परीक्षाओं के साथ फसल की कटाई को भी ध्यान में रखकर चुनाव कार्यक्रम तय किया गया है.

अरोड़ा बताते हैं कि पोलिंग स्टेशन पर पानी, शौचालय के साथ बिजली के इंतजाम कराए गए हैं. सभी बूथों पर ईवीएम के साथ वीवीपेट मशीन लगाई गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *