ईओडब्लू स्कैंडल : रेखा नायर का मामला विदेश मंत्रालय पहुंचा

शेयर करें...

नेशन अलर्ट, 97706-56789.
रायपुर.

ईओडब्लू चीफ रहे आईपीएस मुकेश गुप्ता की स्टेनो रेखा नायर पर शिकंजा कसा जाने लगा है. रेखा नायर के कथित तौर पर फोन टैपिंग ट्रेनिंग के लिए इज़रायल की यात्रा को जांच के दायरे में लिया गया है. इस संबंध में विदेश मंत्रालय से पत्र व्यवहार किए जाने की खबर है.

ईओडब्लू-एसीबी में रहते हुए आईपीएस मुकेश गुप्ता ने बहुत से कारनामे किए थे. इन कारनामों में उनका सहयोग पूरी तन्मयता के साथ तब के राज्य पुलिस सेवा के अफसर रजनेश सिंह ने किया था. बाद में रजनेश सिंह को रमन सिंह सरकार के समय आईपीएस अवार्ड हुआ. दोनों के बीच की कड़ी रेखा नायर हुआ करती थी.

कोल्लम निवासी है रेखा

अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक आईपीएस मुकेश गुप्ता के समय के अधिकांश विवादित मामलों की शिकायत के बाद जांच शुरु की गई है. अलग-अलग मामले अलग-अलग जांच अधिकारियों के समक्ष हैं.

जैसे कि नागरिक आपूर्ति निगम में हुए कथित घोटाले की जांच कांग्रेस सरकार में ईओडब्लू में पदस्थ किए गए आईजी एसआरपी कल्लूरी- एसपी आईके एलेसेला संभाल रहे हैं. इसी तरह अनुपातहीन संपत्ति – फोन टेपिंग जैसे मामलों की जांच आईपीएस दीपक झा संभाल रहे हैं.

इसी कड़ी में ईओडब्लू की स्टेनो रही रेखा नायर को जांच के दायरे में लिया गया है. अधिकारिक जानकारी बताती है कि रेखा नायर उस समय कभी ईओडब्लू दफ्तर में देखी नहीं गईं जिस समय इसके प्रभारी मुकेश गुप्ता हुआ करते थे.

इसके बावजूद प्रत्येक माह रेखा नायर की पगार ईओडब्लू से निकलती रही.रेखा पर आरोप है कि उन्होंने अनुपातहीन संपत्ति अर्जित की. साथ ही साथ फोन टेपिंग मुकेश गुप्ता के इशारे पर रेखा नायर करते रहीं.

फोन टेपिंग से जुड़े इंस्ट्रुमेंटस रेखा नायर के पास कैसे और कब पहुंचे यह भले ही जांच के दायरे में हो लेकिन बताया तो यह तक जाता है कि रेखा नायर इसकी ट्रेनिंग लेने विदेश यात्रा पर थीं.

रेखा नायर को क्यूं, कब और किसके आदेश से विदेश यात्रा (इज़रायल) भेजा गया इसकी भी जांच की जा रही है. संभवत: इसी के मद्देनजर रेखा नायर मामले को देख रही टीम द्वारा विदेश मंत्रालय को एक पत्र लिखे जाने की जानकारी निकल रही है.

इधर, रेखा पर शिकंजा कसा जाने लगा है. मूलत: केरल के कोल्लम जिले की निवासी बताए जाने वाली रेखा को तलाशने पुलिस टीम भेजी जाएगी. अधिकारिक जानकारी बताती है कि इसके लिए सात सदस्यीय टीम गठित की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *