आईजी बनते ही क्यूं विवादों में फंसते हैं आईपीएस अफसर?

शेयर करें...

नेशन अलर्ट, 97706-56789.
रायपुर.

राज्य में ऐसे कई पुलिस अधिकारी हैं जो‌ किसी न किसी विवाद में उलझे हुए हैं. लेकिन दिलचस्प यह है कि अधिकतर आईपीएस अधिकारी तब विवादों में फंसे जब वे पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) के पद पर हैं या‌ थे. सवाल आता है एेसा क्यों?

देव के बाद हिमांशु, कल्लूरी, सिंह से भी जुड़ा है विवाद

आईजी रहकर पुलिस रेंज संभालना एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है और इस पद पर रहते हुए विवादों से बच पाना बड़ी उपलब्धि. महकमे में जिन्हें अपनी तगड़ी समझ के लिए जाना जाता है वह आईपीएस अफसर भी समय पर शिकार हुए हैं.

इनमें से कुछ अधिकारियों के खिलाफ मामला न्याय में है तो कुछ विभागीय जांच का सामना कर रहे हैं. कुछ ऐसे भी हैं जिनके खिलाफ मामले अब चर्चा में नहीं हैं लेकिन जब उनका उल्लेख होता है तो अफसर चिंता में पड़ जाते हैं.

कल्लूरी अब भी निशाने पर

आईपीएस शिवराम प्रसाद कल्लूरी को कांग्रेस सरकार में फिर से महत्वपूर्ण पोस्टिंग मिली है. बस्तर रेंज संभालने के दौरान वह इस कदर विवादों में रहे कि उनके नाम का उल्लेख अंतर्राष्ट्रीय मंच पर किया गया.

बस्तर रेंज को नक्सल मुक्त करने कल्लूरी ने जो राह पकड़ी उसकी बड़ी खिलाफत हुई. मानवाधिकार संगठन, कार्यकर्ताओं ने उन पर गंभीर आरोप लगाए. फर्जी मुठभेड़, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं – पत्रकारों को धमकाने, आदिवासी महिलाओं से बलात्कार जैसे आरोप उन पर लगते रहे.

आखिर में उनसे जुड़े विवादों से उकता चुकी पूर्ववर्ती सरकार ने उन्हें लूपलाईन में पटक दिया था. कांग्रेस की सरकार आने तक वे पीएचक्यू में ही टेबल ठोकते रहे थे.

हिमांशु पर आरोप लगाती रही महिला

एक संगीन आरोप सरगुजा आईजी हिमांशु गुप्ता पर भी लगे हैं. धमतरी के अमलताशपुरम कालोनी में रहने वाली सविता खंडेलवाल से उनके अवैध संबंध की चर्चा रही है. सविता ने कुछ माह पहले प्रताड़ना से त्रस्त आकर आत्महत्या कर ली थी. उनके सुसाईड नोट में भी हिमांशु के नाम का उल्लेख बताया जाता है.

सविता ने आईपीएस हिमांशु पर कई गंभीर आरोप लगाए. मानसिक प्रताड़ना, अपहरण, पद का दुरुपयोग करते हुए पागलखाने दाखिल कर देना जैसे कई आरोप सविता बार बार दोहाराती रही. जीते जी उसे न्याय नहीं मिला और आख़िर में उसने आत्महत्या कर ली. मामले की जांच धमतरी पुलिस कर रही है.

सिंह भी रहे विवादों में

अंतागढ़ टेपकांड एसआईटी के पर्यवेक्षक की जिम्मेदारी संभाल रहे आईजी जीपी सिंह भी बिलासपुर रेंज में रहते हुए बड़े विवाद में फंस चुके हैं.

उनके कार्यकाल के दौरान एसपी राहुल शर्मा की आत्महत्या का प्रकरण बड़ी सुर्खियां बना था. शर्मा की पत्नी का आरोप था कि विभागीय अधिकारी के दबाव में राहुल ने आत्मघाती कदम उठाया था. इसे लेकर सिंह पर आरोप लगे थे. उन्हें पीएचक्यू अटैच किया गया था.

एडीजी पवन देव भी बिलासपुर आईजी रहते मुंगेली की महिला आरक्षक द्वारा की गई शिकायत को लेकर परेशान रहे. यह शिकायत आईजी के व्यवहार को लेकर थी. बहरहाल यह मामला अभी न्यायालय में है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *