सुरक्षा बल की कार्रवाई से बड़ी नक्सल घटना टल गई

शेयर करें...

नेशन अलर्ट 97706 – 56789.
राजनांदगांव.

वनांचल क्षेत्र मानपुर में सुरक्षा बल की सर्चिंग टीम और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है. घटना बुधवार सुबह 8 बजे के लगभग की बताई गई है. नक्सलियों की बड़ी तादाद में यहां मौजूदगी के पीछे की वजह जानना भी बेहद जरुरी है.

ग्राम बुकमरका के जंगल में लगभग 50 की तदाद में नक्सली इकठ्ठा थे जब ये वारदात हुई. बड़ा सवाल यही है कि इतनी बड़ी तादाद में नक्सली एकत्रित होकर किस घटना को अंजाम देने की तैयारी में थे?

बुकमरका के जंगल से नक्सलियों कैंप से बड़ी तादाद में सामान बरामद हुए है. सुरक्षा बल की कार्रवाई के दौरान नक्सली भाग खड़े हुए. तय है कि वे अपने साथ लाए हथियारों को लेकर भागने में ज्यादा सुरक्षित महसूस कर रहे थे.

25 फरवरी से ही माओवादियों ने प्रतिक्रांतिकारी दमन योजना समाधान के खिलाफ 25 से 31 जनवरी तक प्रचार अभियान एवं 31 जनवरी को भारत बंद का आह्वान कर रखा है. दूसरी ओर एक दिन पहले ही गढ़चिरौली क्षेत्र में नक्सलियों ने तीन ग्रामीणों की हत्या को अंजाम दिया था.

बुकमरका के जंगल तक पहुंचने का रास्ता काफी लंबा और थकाऊ होने के साथ साथ चुनौतीपूर्ण भी है. ऐसे में संभव है कि यहां माओवादियों की सेंट्रल कमेटी का कोई सदस्य भी उस दौरान मौजूद रहा हो जब यहां पुलिसिया कार्रवाई शुरु हुई.

संभावना जताई जा रही है कि नक्सली क्षेत्र में किसी बड़ी वारदात की भूमिका तैयार करने जुटे थे. आगामी दिनों में माओवादियों के प्रचार अभियान के आह्वान से जुड़ी योजना भी उनके यहां इकठ्ठे होने की वजह हो सकती है.

क्या हुआ बुकमरका के जंगल में

राजनांदगाव जिले के धुर नक्सल प्रभावित मानपुर क्षेत्र में सुरक्षा बल सर्चिंग के दौरान मिले नक्सली कैंप पर हमला किया. काफी देर तक दोनों ओर से गोलीबारी के बाद नक्सली भाग निकले. सुरक्षा जवानों ने मौके से बड़ी संख्या में नक्सल सामानों का जखीरा बरामद किया है. यहाँ से कुकर बम, बर्तन, सब्जियां, नक्सल साहित्य, कपड़े, चाकू, छुरियां इलेक्ट्रिक तार, बैग, पि_ू समेत कई सामान जवानों ने बरामद कर अपने कब्जे में ले लिया.

Comments (0)
Add Comment