अनूठी पहल के दम पर गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुए दयानन्द

शेयर करें...

रायपुर.

विवादों में रहे आईएएस अधिकारी पी दयानंद का नाम अब गिनीज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकाॅर्ड में दर्ज होने जा रहा है. उन्हें वोटिंग अवयरनेस के लिए चलाए गए अभियान के लिए यह उपलब्धि मिली है.

आईएएस दयानंद ने बिलासपुर कलेक्टर रहते वोटिंग एवेयरनेस के लिए अनूठी पहल की थी. इसके तहत 2 लाख 19 हजार लोगों ने शपथ पत्र भरकर मतदान का संकल्प लिया था. कमाल की बात ये है बिलासपुर के तत्कालीन कलेक्टर पी दयानंद ने अनुसूचित जनजाति में संरक्षित बैगाओं को भी मतदान के लिए प्रेरित किया और खुद ही बैलगाड़ी पर भी निकले.

स्वीप कार्यक्रम की तरफ से आयोजित मतदाता जागरूकता अभियान का समापन 12 नवंबर को हुआ था. इस अभियान के तहत लोगों को शपक्ष पत्र भरवाकर ये संकल्प दिलाया गया था कि वो अवश्य मतदान करेंगे और अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए अन्य लोगों को भी मतदान के लिए प्रेरित करेंगे.

तत्कालीन कलेक्टर पी दयानंद की इस अनूठी पहल ने बिलासपुर में ऐसा धूम मचाया कि उन्हें इस अभियान में हर तबके के लोगों का समर्थन मिला. युवाओं के अलावे अलग-अलग समाजिक संगठनों ने सक्रियता निभायी. जिसके बाद रिकार्ड 2 लाख 19 हजार लोगों ने शपथ पत्र भरकर निर्वाचन का संकल्प लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *