स्पेशल डीजी मुकेश गुप्ता की जांच करेंगे डीजी जेल नायक

शेयर करें...

नेशन अलर्ट, 97706-56789
रायपुर.

प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने स्पेशल डीजी मुकेश गुप्ता के खिलाफ जांच का ऐलान कर दिया है. जांच का जिम्मा डीजी जेल गिरधारी नायक को दिया गया है. दरअसल भाजपा के विधायक ननकीराम कंवर ने मुकेश गुप्ता के खिलाफ एक बार फिर से शिकायत की थी. शिकायत पर यह आदेश हुआ है.

अब कांग्रेस सरकार ने दो माह में जांच पूरी कर रपट सौंपने की जिम्मेदारी डीजी जेल नायक को सौंपी है. इस अवधि में शिकायत पत्र मेंं उल्लेखित तथ्यों की बारिकी से जांच कर अपनी रपट सरकार को सौंपनी होगी.

सात पन्नों में की थी शिकायत

मामला वर्षो पुराना है. हालांकि ननकीराम कंवर पूर्व से इस विषय पर आवाज उठाते रहे हैं. ननकीराम का यह दुर्भाग्य ही था कि उनकी ही पार्टी की प्रदेश अथवा राष्ट्र की सरकार ने उनकी बात को गंभीरता से नहीं लिया.

अब जबकि प्रदेश में सरकार बदल गई है तो कामकाज के तौर तरीके में भी बदलाव देखा जा रहा है. गत दिनों ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से ननकीराम कंवर ने मुलाकात की थी.

इसी मुलाकात में भाजपा विधायक कंवर ने स्पेशल डीजी मुकेश गुप्ता के खिलाफ सात पन्नों का अपना शिकायती पत्र सौंपा था. तभी सीएम बघेल ने जांच का भरोसा दिलाया था.

अब जबकि जांच का आदेश हो गया है तो स्पेशल डीजी मुकेश गुप्ता की परेशानी निश्चित तौर पर बढ़ेगी. भाजपा विधायक कंवर ने घर परिवार से लेकर सरकारी कामकाज तक में मुकेश गुप्ता को घेरने में कोई कमी नहीं की है.

ननकीराम कंवर ने अपने पत्र में लिखा था कि मुकेश गुप्ता की दूसरी पत्नी मिक्की गुप्ता (मेहता) की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हुई थी. मौत के मामले की जांच कराने की मांग करते हुए उन्होंने मिक्की की परिजनों ने हत्या की आशंका जताने का उल्लेख किया था.

कंवर ने पत्र में लिखा है कि परिजनों द्वारा हत्या की आशंका जताने के बावजूद किसी तरह की जांच आज दिनांक तक नहीं हुई है. उल्टे मिक्की मेहता के परिजनों पर ही कई तरह के गंभीर अपराध दर्ज करा दिए गए.

रामपुर की भाजपा की टिकट पर जीते ननकीराम कंवर ने मुकेश गुप्ता की पदोन्नति को भी नियम विरूद्ध बताया है. इओडब्ल्यू-एसीबी में पदस्थ सूबेदार रेखा नायर के नाम से करोड़ों रूपए की बेनामी संपत्ति खरीदने का भी आरोप वह मुकेश गुप्ता पर लगाते हैं.

अपने शिकायती पत्र में कंवर लिखते हैं कि नेताओं अधिकारियों के फोन अवैध तरीके से मुकेश गुप्ता ने रेखा नायर के माध्यम से टेप कराए हैं. मामले की शिकायत हुई तो रेखा को डरा धमका कर दूसरे प्रांत भेज दिया गया है.

मदनवाड़ा मुठभेड़ पर भी उठाए सवाल

कंवर ने रेखा नायर को प्रदेश मेंं बुलवा कर उसके बयान दर्ज कराए जाने की मांग के साथ ही मदनवाड़ा मुठभेड़ पर भी सवाल उठाए हैं.

शिकायती पत्र में ननकीराम कंवल लिखते हैं कि पुलिस अधीक्षक विनोद चौबे सहित तकरीबन 29 पुलिस कर्मियों को मदनवाड़ा (राजनांदगांव) में अपनी जान देनी पड़ी थी. इस मामले में भी तब दुर्ग आईजी रहे मुकेश गुप्ता की भूमिका को संदिग्ध बताया जा रहा है.

कंवर ने मदनवाड़ा मुठभेड़ में मुकेश गुप्ता की भूमिका पर आशंका जताई है. कंवर ने उक्त पत्र में मांग की थी कि मुकेश गुप्ता की मदनवाड़ा मुठभेड़ में संदिग्ध भूमिका की भी जांच होनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *