गहलोत का शपथ ग्रहण बना विपक्षी एकता का प्रतीक

शेयर करें...

जयपुर.

हिंदी पट्टी के तीन राज्यों में वापसी करने वाली कांग्रेस ने सोमवार को राजस्थान में अशोक गहलोत के नेतृत्व में सरकार बना ली। इसके साथ ही मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार का शपथग्रहण जारी है, जबकि छत्तीसगढ़ में समारोह शाम को होगा। राजस्थान और मध्य प्रदेश के शपथग्रहण समारोहों में कांग्रेस ने विपक्षी नेताओं को एक मंच पर लाकर शक्ति प्रदर्शन की कोशिश की, हालांकि इसमें बीएसपी सुप्रीमो मायावती और समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव की कमी रह गई।

जयपुर के अल्बर्ट हॉल में हुए गहलोत के शपथग्रहण में आए विपक्षी नेता कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की बस में सवार दिखे। राहुल के ट्विटर हैंडल से एक तस्वीर पोस्ट की गई, जिसमें वह बस में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के पास बैठे दिख रहे थे। खास बात यह थी कि इसी बस में शरद यादव, फारूक अब्दुल्ला और शरद पवार जैसे विपक्ष के दिग्गज नेता भी बैठे थे। 2019 में पीएम पद की उम्मीदवारी लिए राहुल गांधी का पुरजोर समर्थन करने वाले डीएमके नेता स्टालिन भी बस में राहुल के पीछे मौजूद थे। इसी तरह मध्य प्रदेश में दोपहर बाद कमलनाथ के शपथग्रहण में भी कुछ विपक्षी नेता संसद की कार्यवाही के बाद सीधे भोपाल में नजर आए।

मुलाकात हुई, क्या बात हुई!
इस समारोह में एक दिलचस्प तस्वीर राजस्थान में कांग्रेस से हारकर कुर्सी गंवाने वालीं पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और राहुल गांधी की है। गहलोत को बधाई देने पहुंचीं वसुंधरा, राहुल गांधी के साथ गर्मजोशी से बातचीत करती दिखीं। दोनों के बीच क्या बातचीत हुई होगी, इस पर बस कयास ही लगाए जा सकते हैं।
शपथग्रहण कार्यक्रम के दौरान राहुल गांधी पूर्व पीएम और जेडीएस नेता एचडी देवगौड़ा के साथ गले मिलते भी नजर आए। इन दोनों के बीच उस वक्त गर्मजोशी साफ झलक रही थी। बता दें कि कर्नाटक में अभी कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार है।

बने 22वें मुख्यमंत्री
सोमवार को अशोक गहलोत ने राजस्थान के 22वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उनके साथ सचिन पायलट ने भी डेप्युटी सीएम के पद की शपथ ली। इस मौके पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी पहुंचे थे। राहुल गांधी के एयरपोर्ट पहुंचते ही खुद अशोक गहलोत और सचिन पायलट ने उनका स्वागत किया।
खास बात यह रही कि राहुल गांधी एयरपोर्ट से आयोजन स्थल तक किसी तामझाम के साथ नहीं बल्कि बस से पहुंचे। उनके साथ बस में कई विपक्षी नेता मौजूद थे। प्रदेश के राज्यपाल कल्याण सिंह ने अशोक गहलोत और सचिन पायलट को शपथ दिलाई।

यह तीसरी बार है जब अशोक गहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री बने हैं। वह पहली बार 1998 में और 2008 में दूसरी बार मुख्यमंत्री बने थे। राजस्थान में यह पहली बार है जब जयपुर के अल्बर्ट हॉल में किसी मुख्यमंत्री के शपथग्रहण समारोह का आयोजन किया गया, इससे पहले शपथग्रहण समारोह का आयोजन राजभवन में ही होता था।

डेप्युटी सीएम के पद पर शपथ लेने वाले सचिन इस दौरान अपने पिता स्वर्गीय राजेश पायलट के अंदाज में सिर में लाल पगड़ी बांधे हुए दिखे। पूर्व सीएम वसुंधरा राजे भी कार्यक्रम स्थल में मौजूद रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *