बदल जाएगी छत्तीसगढ़ की पुलिस

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/रायपुर।

छत्तीसगढ़ में सरकार क्या बदली अब पुलिस के भी बदलने की खबर सुनाई देने लगी है. कांग्रेस सरकार बनते ही प्रदेश के पुलिस महकमे में ऊपर से नीचे तक भारी-भरकम परिवर्तन होगा.

दरअसल, बीते पंद्रह साल प्रदेश में भाजपा का शासन रहा है. आईजी स्तर के नीचे के आईपीएस कई तो ऐसे हैं जिन्होंने कांग्रेस की सरकार कैसी होती है इसका अनुभव भी नहीं लिया है.

अब जबकि कांग्रेस छत्तीसगढ़ की सत्ता में वापस आ गई है तो पुलिस में भी फेरबदल तय माना जा रहा है. अधिकारी स्तर से लेकर थानों के स्तर तक पर यह परिवर्तन होगा यह बताया जा रहा है.

एसपी-आईजी भी बदलेंगे
प्रशासनिक सूत्रों के मुताबिक अभी प्रदेश के तमाम जिलों व रेंज मुख्यालयों में ऐसे अफसर बैठे हुए हैं जो कि अमूमन भाजपा के नजदीक के बताए जाते हैं.

कांग्रेस इनमें से कई पुलिस अधीक्षकों को भाजपा से नजदीकी के चलते हटा देगी. जबकि कई पुलिस अधीक्षक निष्पक्ष रहते हुए चुनाव कराने का पुरुस्कार बेहतर जिला प्राप्त कर अर्जित करेंगे.

यही हाल पुलिस महानिरीक्षकों का भी होगा. वर्तमान में पुलिस रेंज में दीपांशु काबरा (रायपुर), प्रदीप गुप्ता (बिलासपुर), डॉ. हिमांशु गुप्ता (सरगुजा), जीपी सिंह (दुर्ग) व विवेकानंद सिन्हा (बस्तर) पदस्थ हैं.

इनमें से ज्यादातर बदल दिए जाएंगे क्यूंकि इन्होंने कांग्रेस को नाराज़ कर रखा है. यही हाल ऊपर के पदों में भी है. गुप्त वार्ता सहित आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ सहित पुलिस महानिदेशक के भी पद बताए जाते हैं.

जैसे ही सरकार बनेगी इन पदों पर कांग्रेस उन चेहरों को सामने ला सकती है जिन्होंने अब तक कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी नहीं संभाली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *