IND vs AUS: रांची टेस्ट में पुजारा-साहा ने दिखाई जीत की राह

शेयर करें...

रांची
भारत- आस्‍ट्रेलिया के बीच चल रहे तीसरे टेस्‍ट में क्‍या भारत को जीत की राह मिल गई है। सपाट पिच में आस्‍ट्रेलिया के अच्‍छे स्‍कोर के बाद भारत ने धीमी शुरुआत की थी। लेकिन, पहले चेतेश्‍वर पुजारा और मुरली विजय ने पारी को संभाला और इसके बाद पुजारा और विकेट कीपर रिद्धिमान साहा ने 603 रन का स्‍कोर खड़ा किया। जिसके बाद भारत ने चौथे दिन अपनी पारी घोषित कर दी।
बॉर्डर-गावसकर ट्रोफी के यहां खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। मैच का चौथा दिन पूरी तरह भारत के नाम रहा। भारत ने अपनी पहली पारी 603/9 पर घोषित की। इसके साथ ही भारत ने पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया पर 152 रन की बढ़त बना ली। भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा (202) ने दोहरा शतक जमाया और विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा (117) ने शानदार शतक जमाया। भारत के 603/9 के स्कोर पर पारी घोषित करने के बाद ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी में बैटिंग पर उतरा, जिसमें उसने 7.2 ओवर में 23 रन बनाकर अपने दो विकेट गंवा दिए। दोनों विकेट भारत के स्टार लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जाडेजा ने अपने नाम किए। उन्होंने डेविड वॉर्नर और नाइट वॉचमैन के रूप में आए नैथन लॉयन को बोल्ड कर वापस पविलियन भेजा।
इससे पहले रविवार को मैच के चौथे दिन हर सत्र में भारत ही ऑस्ट्रेलिया पर हावी रहा। दिन के पहले दो सत्र में पुजारा और साहा क्रीज पर ऐसे टिके कि कंगारू टीम का कोई भी गेंदबाज इस जोड़ी को तोड़ नहीं पाया। दिन के पहले सत्र में भारत की इस पारी में 4 विकेट ले चुके पैट कमिंस को सफलता मिलती दिख रही थी, जब उनकी एक गेंद पर अंपायर ने पुजारा को LBW आउट दे दिया था, लेकिन पुजारा ने इस पर रिव्यू मांग लिया और कैमरे से साफ हो गया कि वह गेंद लेग स्टंप को निश्चित ही लेग स्टंप को मिस करती। इसके बाद साहा और पुजारा ने चायकाल तक कंगारुओं को विकेट के लिए तरसा दिया।
पहले सत्र में दोनों इन दोनों बल्लेबाजों ने रक्षात्मक रवैया अपनाकर संभल कर बल्लेबाजी की। भारत ने आज जब दिन की शुरुआत की थी, तो वह ऑस्ट्रेलिया को 451 रन के जवाब में 91 रन पीछे था और पहले सत्र के खत्म होने तक भी भारत ऑस्ट्रेलिया से 16 रन पीछे था। दिन के पहले सत्र में इन दोनों बल्लेबाजों ने महज 75 रन ही जोड़े थे। लंच के बाद दूसरे सत्र में भी पुजारा और साहा छाए रहे।
चायकाल के वक्त पुजारा 99 के स्कोर पर तो पुजारा 190 रन पर अविजित पविलियन लौटे। चाय के बाद इन दोनों बल्लेबाजों ने फिर बल्लेबाजी की। सबसे पहले साहा ने अपना शतक पूरा किया और फिर इसके बाद पुजारा ने भी अपना दोहरा शतक जमा दिया। 11 घंटे से ज्यादा की पारी खेलकर पुजारा 202 रन बनाकर लॉयन का शिकार बने। इसके बाद साहा भी 117 के स्कोर पर ओ’कीफ की गेंद पर आउट हो गए। पुजारा और साहा के बीच सातवें विकेट के लिए 199 रन की शानदार साझेदारी हुई। इस सीरीज में यह भारत की ओर से पहली बड़ी साझेदारी है।
इन दोनों के आउट होने के बाद जाडेजा ने कमान अपने हाथ में ले ली और उमेश यादव के साथ मिलकर 9वें विकेट के लिए 54 रन और जोड़े। उमेश 16 के स्कोर पर आउट हुए, तो जड्डू का साथ निभाने इशांत शर्मा आ गए। अगले ही ओवर में जाडेजा ने पैट कमिंस की गेंद पर चौका जड़ कर अपनी फिफ्टी पूरी कर ली। इसके बाद 603/9 के स्कोर पर विराट कोहली ने भारत की पहली पारी घोषित करने की घोषणा की।
इसके बाद मैच के चौथे दिन बचे 8 ओवर का खेल खेलने आई ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने अपने दो विकेट गंवा दिए। अब मैच के 5वें और अंतिम दिन भारत इस मैच को जीतने के लिए मेहमान टीम को जल्दी से जल्दी आउट करना चाहेगा। भारत की कोशिश रहेगी कि वह या तो ऑस्ट्रेलिया पर पारी से जीत दर्ज करे या फिर चौथी पारी में 30 से 40 रन का लक्ष्य का ही वह पीछा करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *