ये क्‍या ? तबादले में नए जिलों के हाथ खाली

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/रायपुर.

छत्‍तीसगढ़ में राज्‍य पुलिस सेवा (एसपीएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारियों के तबादले का आदेश हाल फिलहाल जारी हुआ है। तबादला आदेश देखने पर लगता है कि छत्‍तीसगढ़ में नए बने जिलों को छुआ भी नहीं गया है। वहां पद स्‍थापना करने के स्‍थान पर पुराने जिलों में ही पद स्‍थापित होने में पुलिस अधिकारी सफल रहे हैं। महज सारंगढ़-खैरागढ़ में एक-एक पद पर पदस्‍थापना हुई है।

उल्‍लेखनीय है कि मुख्‍यमंत्री ने नए जिलों के औपचारिक उद्घाटन के समय कहा था कि इससे जनता जनार्दन को पहले से ज्‍यादा बेहतर सेवा मिलेगी। दरअसल, ये जिले गठित ही इसकारण हुए हैं क्‍यूंकि लोगों को अपनी मूलभूत समस्‍याओं को लेकर बड़ी लंबी दूरी तय कर जिला मुख्‍यालय पहुंचना पड़ता था। इसे ध्‍यान में रखते हुए राज्‍य सरकार ने जिला मुख्‍यालय लोगों तक पहुंचाने के क्रम में नए जिलों का गठन किया। नए जिले की अवधारणा फिलहाल कारगर साबित होती नजर नहीं आ रही है।

ऐसा क्‍यूंकर हुआ ? इसे समझने पूरी तबादला सूची हमने खंगाल डाली। सूची खंगालने पर नेशन अलर्ट को ज्ञात हुआ कि इसमें ज्‍यादातर अफसर पुराने जिलों से पुराने जिलों में ही स्‍थानांतरित किए गए। नए जिले में पद स्‍थापना करने के मामले में सूची पिछड़ती नजर आई है। इतना जरूर है कि खैरागढ़ और सारंगढ़ में दो अधिकारियों की पद स्‍थापना की गई है जबकि सूची 39 एसपीएस के तबादले की है।

सूची में एक और बात देखने में मिली जो कि चौंकाने वाली है। दुर्ग में अब तक ट्रैफिक डीएसपी का दायित्‍व संभाल रहे गुरजीत सिंह को इसी पद पर रायपुर स्‍थानांतरित कर दिया गया है। गुरजीत सिंह अमूमन रायपुर और दुर्ग जिले में ही घूमते रहे हैं। सेवाकाल में अब तक मैदानी इलाकों में नौकरी करने को प्राथमिकता देने वाले गुरजीत ने अब तक नक्‍सल प्रभावित अथवा दुर्ग-रायपुर रेंज के अलावा शायद ही किसी और रेंज में काम किया हो। इतना जरूर है कि वह पहले राजनांदगांव में पदस्‍थ रह चुके हैं।

मजबूत हो रहा मुख्‍यमंत्री का गृह जिला

सूची में मुख्‍यमंत्री के गृह जिले के मजबूत होने की झलक नजर आ रही है। दरअसल, दुर्ग के एसपी डॉ.अभिषेक पल्‍लव की मदद के लिए इस जिले को तीन नए आईपीएस दे दिए गए हैं जो कि फिलहाल प्रशिक्षु बतौर दुर्ग में काम संभालेंगे। इन तीन को मिलाकर दुर्ग में आईपीएस की पद स्‍थापना चार हो गई है।

वर्ष 2019 बैच के निखिल अशोक रखेजा अब भिलाई नगर के नगर पुलिस अधीक्षक होंगे। इसी तरह प्रभात कुमार (2020) नगर पुलिस अधीक्षक छावनी के पद पर पदस्‍थ किए गए हैं। 2020 बैच के ही वेंकर वैभव रमनलाल दुर्ग के सीएसपी होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.