बुजुर्ग सदस्य 87 साल का, 20वीं पीढ़ी का नवजात

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/रामदेवरा.

राजस्थाान के लोकदेवता बाबा रामदेव का भादवा मेला इन दिनों जारी है। रामदेवरा ट्रस्ट में कुल 1767 सदस्य हैं जिसमें 87 साल का सदस्य 16वीं पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करता है जबकि बाबा रामदेव की 20वीं पीढ़ी का सदस्य नवजात है। बगैर नामकरण के उसकी ट्रस्ट में एंट्री हो चुकी है।

रामदेवरा में इन दिनों बाबा रामदेव के भक्तों की भीड़ लगी हुई है। जैसलमेर कलेक्टर टीना डाबी की अध्यक्षता में मेला मजिस्ट्रेट राजेश विश्नोई अपनी टीम सहित काम कर रहे हैं। विश्नोई बताते हैं कि यह मेला स्थ़ल 4 वर्ग किलोमीटर के दायरे में फैला हुआ है। तीन जोनों में विभक्ती कर यहां 300 सफाई कर्मचारी लगाए गए हैं जो कि तीन पालियों में साफ सफाई की व्यवस्था संभाल रहे हैं।

कचरा उठाने के लिए 6 ट्रैक्टर लगाए गए हैं। ग्राम पंचायत द्वारा 6 लोडिंग टैक्सियां भी लगाई गई है। यह इन दिनों 24 घंटे मेला परिसर में घूमकर कचरा संगठन के कार्य में लगे हुए हैं। 400 स्वयं सेवक भी सफाई में योगदान दे रहे हैं। मेला परिसर में 60 अस्थायी शौचालय ग्राम पंचायत द्वारा स्थापित किए गए है।

40 लाख श्रद्धालु आए थे

14वीं सदी के शासक रहे बाबा रामदेव को राजस्थासन का लोक देवता माना जाता है। राजस्थाान के अलावा गुजरात, महाराष्ट्, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, आंध्रप्रदेश, तमिलनाड सहित देश विदेश के बाबा भगत भादवा मेले में शामिल होकर बाबा रामदेव का आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। इनके वंशज समाधि स्थल पर पूजा अर्चना का कार्य संभालते हैं।

प्राप्ता जानकारी बताती है कि बाबा रामदेव मंदिर समिति के नाम से जो ट्रस्ट है वहां 1467 सदस्य हैं। मंदिर समिति के अध्यक्ष राव भोमसिंह हैं जिनके पास मंदिर के मुखिया के तौर पर गादीपति का भी दर्जा है। 200 से अधिक सुरक्षागार्ड के अलावा 500 के करीब कर्मचारी ट्रस्ट के अधीन कार्यरत हैं।

सबसे बुजुर्ग सदस्ये का नाम तगसिंह कंवर बताया जाता है जिनकी आयु 87 साल उल्लेखित है। उन्हें बाबा रामदेव की 16वीं पीढ़ी का सदस्य बताया जाता है। बाबा रामदेव की 20वीं पीढ़ी के सदस् के तौर पर जिस नन्हें सदस्य का नाम दर्ज है फिलहाल उसका नामकरण नहीं हुआ है लेकिन ट्रस्ट में उसकी एंट्री हो चुकी है।

केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल सहित प्रसिद्ध कालबेलिया डांसर गुलाबो सपेरा, जिन्हें 2016 में पद्मश्री से विभूषित किया गया था ने बाबा रामदेव के दर्शन किए। इसके अलावा आतंकवाद विरोधी मोर्चा के अध्यक्ष एमएस बिट्टा ने बाबा के दर्शन कर अमन चैन की दुआ मांगी। मुख्य़ पुजारी ने विधिवत पूजा अर्चना कर समाधि के पवित्र जल का आचमन कराया।

rajsthanramdevra
Comments (0)
Add Comment