सोनिया की पसंद गहलोत, प्रियंका की बघेल

शेयर करें...
राहुल जिस ओर झुकेंगे वह बनेगा अध्‍यक्ष

नेशन अलर्ट/नई दिल्‍ली.

अंतरिम अध्‍यक्ष के सहारे चल रही कांग्रेस में पूर्णकालिक अध्‍यक्ष चुनने की प्रक्रिया जारी है। एक ओर सोनिया गांधी ने राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत को अध्‍यक्ष पद संभालने को कहा है तो दूसरी ओर प्रियंका गांधी की पसंद छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल बताए जाते हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने अभी किसी का नाम नहीं सुझाया है लेकिन वह जिस ओर भी झुकेंगे वह अध्‍यक्ष बन सकता है।

उल्‍लेखनीय है कि कांग्रेस में इन दिनों पार्टी के भीतर ही शह और मात का खेल चल रहा है। कुछ कांग्रेसी एक बार फिर से राहुल गांधी को अध्‍यक्ष बनाने के प्रयास में है जबकि राहुल ने इससे साफ इनकार कर दिया है। यदि राहुल एन केन प्रकारेण अध्‍यक्ष बन जाते हैं तो एक बार फिर से भाजपा को वंशवाद जैसा मुद्दा मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें : कांग्रेस के दो मुख्यमंत्री, दो संभावनाएं

संभवत: इसी के चलते राहुल अब अध्‍यक्ष नहीं बनना चाहते हैं। 2019 में उनके अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा देने के बाद एक बार फिर से कांग्रेस को श्रीमति सोनिया गांधी का सहारा लेना पड़ा था। वर्षों तक अध्‍यक्ष पद का दायित्‍व संभाल चुकी श्रीमति गांधी तब से ही अब तक अंतरिम अध्‍यक्ष बतौर कांग्रेस को संभालने का प्रयास कर रही हैं।

मां-बेटी की अलग अलग राय

कांग्रेस के सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस के भीतर ही एक राय नहीं बन पा रही है। इस मामले में गांधी परिवार भी अछूता नहीं है। कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष श्रीमति सोनिया गांधी जहां अशोक गहलोत को अध्‍यक्ष पद का दायित्‍व सौंपने का मन रखती हैं वहीं उनकी सुपुत्री प्रियंका गांधी इस विषय पर छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल की तरफ नजर आती हैं।

यदि ऐसा नहीं होता तो अभी तक अध्‍यक्ष चुनने की प्रक्रिया पूरी हो सकती थी लेकिन एक ओर जहां गहलोत राजस्‍थान छोड़ने तैयार नहीं हैं वहीं प्रियंका इस बार बघेल को अध्‍यक्ष बनाने का प्रयास कर रही हैं। बेहद गोपनीय तरीके से यह मुहिम चलाई जा रही है। भले ही गहलोत व बघेल स्‍वयं के अध्‍यक्ष बनने की बात को मीडिया की उपज बताते रहे लेकिन इतना तय है कि खिचड़ी कुछ न कुछ पक रही है।

मां-बेटी की अलग अलग राय से पृथक सबसे महत्‍वपूर्ण राय राहुल गांधी की मानी जा सकती है। चूंकि वह पहले कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष रह चुके हैं इसकारण उनके पास एक तरह का वीटो पावर है। वह जब जिस ओर झुकेंगे उसके अध्‍यक्ष बनने की संभावना बहुत हद तक बढ़ जाएगी। लेकिन फिलहाल राहुल ने अभी अपने पत्‍ते नहीं खोले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *