कब है हरतालिका तीज ? तिथि को लेकर भ्रम की स्थिति

शेयर करें...

नेशन अलर्ट/रायपुर.

हरतालिका तीज की तिथि को लेकर भी भ्रम की स्थिति निर्मित हो गई है। कोई इसे 29 तो कोई इसे 3 अगस्‍त को बता रहा है जबकि यह 30 अगस्‍त मंगलवार को ही मनाई जाएगी।

हरतालिका तीज हिंदुओं का एक प्रमुख त्‍यौहार है। इस बार यह किस दिन मनाया जाएगा इसे लेकर भ्रम की स्थिति देखी जा रही है। दरअसल, हिंदुओं में कोई भी त्‍यौहार जिस तिथि को मनाया जाता है वह तिथि सूर्यादय के समय होनी चाहिए। इसकारण इस बार हर‍तालिका तीज का पर्व 30 अगस्‍त को होगा।

ज्‍योतिष के जानकार बताते हैं कि हरतालिका तीज हर साल भाद्रपद जिसे अमूमन बोलचाल की भाषा में भादो के नाम से जाना जाता है के शुक्‍ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज पड़ती है। इस बार हरतालिका तीज जिस तृतीया तिथि को है वह तृतीया तिथि 29 अगस्‍त सोमवार को शाम 3.21 मिनट से प्रारंभ हो रही है।
हरतालिका तीज के लिए तृतीया तिथि की समाप्ति‍30 अगस्‍त मंगलवार को शाम 3.34 मिनट पर होगी। चूंकि उदया तिथि इसी दिन है इसकारण हरतालिका तीज का व्रत भी इसी दिन मनाया जाएगा। सुबह की पूजा के लिए समय 9.33 से 11.05 मिनट तक का शुभ माना गया है।

शाम की पूजा के लिए हरतालिका तीज का शुभ मुहूर्त शाम 3.49 मिनट से रात 7.23 मिनट तक का उत्‍तम है। प्रदोष काल में हरतालिका तीज की पूजा शाम 6.34 मिनट से रात 8.50 मिनट तक की जा सकती है। इस दिन मिट्टी से बने भगवान गणेश और उनके माता पिता शिव और पार्वती की पूजा करने का विधान है।

हरितालिका तीज
Comments (0)
Add Comment